Home राष्ट्रीय पीएम मोदी से मिलने के लिए सीधे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे न्‍यूजीलैंड...

पीएम मोदी से मिलने के लिए सीधे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री, इन खास मुद्दों पर हुई चर्चा

34
0

ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) इन द‍िनों तीन देशों के दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी जापान में जी-7 की बैठक में शिरकत करने के बाद रव‍िवार को हिंद प्रशांत महासागर के देश पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) पहुंचे थे. द्वीप राष्‍ट्र पापुआ में उनका गर्मजोशी के साथ स्‍वागत क‍िया गया था. पीएम मोदी द्वीप राष्‍ट्र का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

पापुआ न्यू गिनी ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत और 14 प्रशांत द्वीप देशों के बीच प्रमुख हिंद प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (FIPIC) शिखर सम्मेलन की मेजबानी भी की. इसके बाद आज पीएम मोदी पोर्ट मोरेस्बी पापुआ न्यू गिनी से सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) के लिए रवाना हो गए. पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी दौरे के आखिरी चरण में न्यूजीलैंड के पीएम क्रिस हिपकिंस (New Zealand PM Chris Hipkins) से मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे. वह पापुआ न्यू गिनी से सीधे ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे को लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज (Anthony Albanese) काफी उत्सुक हैं और उन्होंने बयान जारी कर पीएम मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खुशी जाहिर की है.

पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर कहा कि उन्होंने हिपकिंस के साथ एक बैठक में हिस्सा लिया और भारत-न्यूजीलैंड संबंधों पर चर्चा की. पीएम ने कहा क‍ि हमने इस बारे में बात की कि हमारे देशों के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को कैसे बेहतर बनाया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here