Home राष्ट्रीय क्या चार्ट बनने के बाद भी मिलती है कन्फर्म टिकट? क्या है...

क्या चार्ट बनने के बाद भी मिलती है कन्फर्म टिकट? क्या है रेलवे की ये सुविधा, जानें

37
0

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी कन्फर्म टिकट मिल सकता है. जी हां… बिल्कुल मिल सकता है. ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट बन जाने के बाद भी आपको कन्फर्म टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं. ज्यादातर लोग शायद यही सोच रहे होंगे कि रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद और ट्रेन जानें से 10 मिनट पहले कैसे कन्फर्म ट्रेन टिकट मिल सकता है, लेकिन ये मुमकिन है. इसके लिए IRCTC के एक फीचर का इस्तेमाल करना होगा. चलिए जानते हैं इसके बारे में….

IRCTC के इस फीचर से आपको ट्रेन का चार्ट बनने के बाद भी कन्फर्म सीट मिल सकती है. अगर ट्रेन का चार्ट बनने के बाद कोई सीट खाली रह गई है या लास्ट मोमेंट पर किसी पैसेंजर ने अपनी बुकिंग कैंसिल करा दी है तो आप इस फीचर की मदद से बड़ी आसानी से कन्फर्म ट्रेन टिकट पा सकते हैं. आइए जानते हैं ये कैसे काम करता है.

क्या है IRCTC का यह फीचर
जब आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायेंगे तो बुकिंग विंडो में ही आपको Charts/Vacancy नाम का एक फीचर मिलता है, यह फीचर आपको चार्ट तैयार होने के बाद भी ट्रेन में कन्फर्म बुकिंग दिलाने की सुविधा देता है. इस फीचर की मदद से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि ट्रेन में स्लीपर और AC क्लास में किस बोगी में कितनी सीटें खाली हैं.

ऐसे बुक करें टिकट
IRCTC की टिकट बुकिंग विंडो पर आपको ऊपर की तरफ साइड में Charts/Vacancy नाम का एक टैब दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप नई विंडो में यात्रा की पूरी डिटेल भरें. डिटेल भरने के बाद आपको पता चल जाएगा कि ट्रेन में किस बोगी में कितनी सीटें खाली है. अब आप उस सीट पर आसानी से बुकिंग करा सकते हैं.

करंट टिकट काउंटर की मदद से मिल सकती है कन्फर्म टिकट
करंट टिकट काउंटर की मदद से भी चार्ट बनने के बाद कन्फर्म टिकट मिल सकती है. रेलवे का करंट टिकट काउंटर बनाने का मकसद चार्ट बनने के बाद और ट्रेन छूटने से पहले तक खाली सीटों का रिजर्वेशन करवाना है, ताकि ट्रेन में सीटें खाली न रह जाएं. यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिलती है. इसके लिए इंडियन रेलवे ने देश के ज्यादातर स्टेशन पर करंट टिकट काउंटर खोल रखे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here