Home राष्ट्रीय उपराष्‍ट्रपति ने अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्‍मेलन केन्‍द्र (आई.ई.सी.सी) और इं‍टीग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर डेवलपमेंट योजना...

उपराष्‍ट्रपति ने अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्‍मेलन केन्‍द्र (आई.ई.सी.सी) और इं‍टीग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर डेवलपमेंट योजना की आधारशिला रखी।

296
0

नई-दिल्ली, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्‍मेलन केन्‍द्र और इं‍टीग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर डेवलपमेंट योजना की आधारशिला की पट्टिकाओं का अनावरण किया, इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रगति मैदान स्थित आई.ई.सी.सी एक उत्‍कृष्‍ट विश्‍वस्‍तरीय परिसर होगा, उन्‍होंने कहा कि इस तरह के परिसर की आवश्‍यकता बहुत दिनों से थी, जो राजधानी के किसी मुख्‍य स्‍थान पर स्थित हो, उन्‍होंने कहा कि आई.ई.सी.सी परियोजना भारत के भीतर कारोबार की जड़ों को मजबूत करेगी। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि इस तरह के सम्‍मेलन और प्रदर्शनी स्‍थलों की जरूरत अन्‍य शहरों में भी है, इस पहल के बारे में प्रधानमंत्री के विजन “सुधार, प्रदर्शन और बदलाव” के हवाले से उन्‍होंने कहा कि इसका संबंध विकास और सुशासन से है। वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने ऐसी परियोजनाओं पर जोर देते हुए कहा कि इनसे भारत का विकास एक नई दिशा प्राप्‍त करेगा, उन्‍होंने कहा कि नई दिल्‍ली स्थित यह सम्‍मेलन केन्‍द्र अपने में मिसाल होगा। श्री प्रभु ने कहा कि आई.ई.सी.सी के जरिए आधुनिक भारत की भावना प्रकट होगी। आवास एवं शहरी मामलों के राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) हरदीप एस. पुरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इं‍टीग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर डेवलपमेंट योजना के वित्‍त पोषण में अहम भूमिका निभाई है, इस योजना से प्रगति मैदान के आस-पास यातायात की बाधाएं दूर होंगी। भैरों मार्ग के विकल्‍प के तौर पर 27 मीटर चौड़ी छह लेन वाली सुरंग बनाई जाएगी, जो प्रगति मैदान के नीचे से होते हुए पुराना किला रोड और रिंग रोड को जोड़ेगी, दूसरी ओर मथुरा रोड सिग्‍नल मुक्‍त हो जाएगी, इससे आस-पास का इलाका सुंदर हो जाएगा और लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। वाणिज्‍य एवं उद्योग राज्‍य मंत्री सी.आर. चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आधारभूत ढांचे के विकास पर हमेशा जोर दिया है, ताकि समावेशी प्रगति और विकास का विशाल लक्ष्‍य प्राप्‍त किया जा सके। आई.टी.पी.ओ के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एन.सी. गोयल ने कहा कि यह परिसर दिल्‍ली में एक नया लैंडमार्क होगा, जो प्रधानमंत्री के नव भारत विजन का अनोखा प्रतीक बनेगा। इस अवसर पर कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्‍हा, वाणिज्‍य सचिव सुश्री रीता टियोटिया, आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, एन.बी.सी.सी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. ए.के. मित्‍तल और दिल्‍ली सरकार पी.डब्‍ल्‍यू.डी के मुख्‍य अभियंता सर्वज्ञ श्रीवास्‍तव भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here