Home छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग : जिंदल पॉवर ने फिर हासिल किया कोल ब्लॉक, 15 कंपनियां...

ब्रेकिंग : जिंदल पॉवर ने फिर हासिल किया कोल ब्लॉक, 15 कंपनियां थी दौड़ में

15
0

नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में स्थित गारे पेलमा सेक्टर IV/2, गारे पेलमा सेक्टर IV/3 संयुक्त कोल ब्लॉक को 30.75 फीसदी शेयर ऑफ रेवन्यू के आधार जिंदल पॉवर लिमिटेड ने हासिल किया है। 

गारे पेलमा की ई- नीलामी 28 फरवरी को हुई थी। इस कोल ब्लॉक के लिए कुल 15 कंपनियों ने बोली जमा की थी। आज तीसरे दिन मध्यप्रदेश एवं अरूणाचल प्रदेश के कोल ब्लॉक की नीलामी हुई। छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले के तमनार तहसील क्षेत्र में स्थित गारे पेलमा IV/2, IV/3 कोल ब्लॉक में कुल 246.84 मिलियन टन कोयला भंडारित था। पूर्व आबंटी कंपनी भी जेपीएल ही थी। जेपीएल द्वारा पूर्व में इस खदान से 59.98 एमटी कोयला उत्खनन किया जा चुका है। वर्तमान में इस ब्लॉक में 186.86 मिलियन टन कोल रिजर्व है।

गारे पेलमा कोल ब्लॉक के लिए 15 कंपनियां दौड़ में थीं लेकिन बाज़ी जिंदल स्टील ने मारी।

36 कोल ब्लॉक के लिए चल रही ई-नीलामी

यहां बताना होगा कि कोयला मंत्रालय ने कमॅर्शियल माइनिंग के तहत 141 कोल ब्लॉक्स की नीलामी की 5वें दौर के दूसरे प्रयास के साथ छठे दौर की प्रक्रिया 3 नवम्बर, 2022 से प्रारंभ की थी। एक समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने इसकी शुरुआत की थी। 141 में 36 कोल ब्लॉक के लिए ही बोलियां प्राप्त हुई हैं। 36 कोल ब्लॉक के लिए 59 कंपनियों से कुल 96 बोलियां मिली हैं। सरकारी क्षेत्र की कंपनियों ने भी बोलियां जमा की हैं। 27 फरवरी से ई- नीलामी की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है, जो 7 मार्च तक चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here