Home छत्तीसगढ़ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर “नया रायपुर योग परिवार” द्वारा सेक्टर-27 के विकसित...

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर “नया रायपुर योग परिवार” द्वारा सेक्टर-27 के विकसित योग-उद्यान के सामने अभूतपूर्व योग-दिवस का आयोजन किया।

29
0

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर “नया रायपुर योग परिवार” द्वारा सेक्टर-27 के विकसित योग-उद्यान के सामने अभूतपूर्व योग-दिवस का आयोजन किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार प्रातः 6 बजे से योग परिवार के नियमित सदस्यों के अतिरिक्त प्रबुद्ध नागरिक और विद्यार्थियों ने इस अवसर पर अस्थाई रूप से निर्मित मंच पर दीप-प्रज्वलन के उपरांत छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा निर्देशित विभिन्न योग-मुद्राओं का सुरुचिपूर्ण संचालन किया। खुले मैदान में आयोजित इस योग का संचालन व प्रदर्शन श्री पवन बारले, श्री जय, श्री सचिन, श्रीमती प्रिया चौरे, श्रीमती शोभा सिंह, श्री राजेश साहू, श्रीमती प्रियंका बाजपेयी, सुश्री मीरा महाजन, श्री धनविंद्र एवं श्रीमती अग्रवाल व अन्य सदस्यों द्वारा सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। विशेषकर श्री धनविंद्र द्वारा मंच पर मयूरासन व श्रीमती कश्यप का सर्वांग आसान आकर्षण के केंद्र रहे। इस अवसर पर आयोजित योग-प्रतियोगिताओं में जनसमूह ने भाग लिया।

आयोजन के मुख्य-अतिथि डॉ एस के सिंघई(अपर संचालक, तकनीकी शिक्षा) ने अपने उद्बोधन में विगत आठ वर्षों से जारी विश्वस्तरीय योग में भारत की भूमिका पर प्रकाश डाला। छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी में योग-फेकल्टी रहे श्री जी एस वर्मा ने योग की वर्तमान में आवश्यकता और लाभ का विस्तार से वर्णन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता, योग समिति की अध्यक्ष श्रीमती श्यामा साहू ने की जो समस्त आयोजन की सूत्राधार भी हैं।
कार्यक्रम का समापन करते हुए नए रायपुर में योग की ज्योति प्रज्वलित करने वाले श्री बाबूलाल साहू(सेवा-निवृत प्राचार्य, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था) ने समिति की स्थापना, राज्य योग आयोग का मार्गदर्शन और प्रतिभागियों के उत्साह की प्रशंसा करते हुए, प्रथम बार आयोजित इस विशाल समारोह में उपस्थित जनों का आभार व्यक्त करते हुए प्रतिदिन आयोजित योग में आमंत्रित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here