Home आर्थिक सोने की कीमत में तेज उछाल, 61 हजार के ऊपर पहुंची चांदी,...

सोने की कीमत में तेज उछाल, 61 हजार के ऊपर पहुंची चांदी, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का ताजा रेट

14
0

मुंबई, 16-6-2022 : ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट के बावजूद बृहस्‍पतिवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल दिखा. सोना बड़ी बढ़त के साथ एक बार फिर 51 हजार की ओर चल दिया है, जबकि चांदी 61 हजार के ऊपर बिक रही.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 204 रुपये चढ़कर 50,642 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर से हुई थी. आज घरेलू बाजार में सोने की मांग बनी हुई है, जिससे यह कल के बंद भाव से 0.40 फीसदी बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है.

चांदी पहुंची 61 हजार के पार
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी तेज उछाल दिखा. सुबह एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 363 रुपये चढ़कर 61,060 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 61,233 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से हुई थी, लेकिन मांग में कमजोरी आने से वायदा भाव कुछ नीचे आ गया. हालांकि, यह पिछले बंद भाव से 0.60 फीसदी की बढ़त बनाकर ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में घट गए दाम
भारतीय वायदा बाजार में जहां सोने-चांदी की कीमतों में आज उछाल दिख रहा है, वहीं ग्‍लोबल मार्केट में आज पीली धातु के भाव नीचे आ गए हैं. अमेरिकी बाजार में सुबह सोने का हाजिर भाव 1,830.36 डॉलर प्रति औंस रहा. यह पिछले बंद से करीब 0.18 फीसदी कम है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव 21.66 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. इसमें भी पिछले बंद भाव से 0.27 फीसदी की कमजोरी दिख रही है.

इसलिए ग्‍लोबल मार्केट में टूटे भाव
अमेरिकी फेड रिजर्व अपनी ब्‍याज दरों में 28 साल की सबसे बड़ी बढ़ोतरी की है, जिसका असर वहां के शेयर और बुलियन बाजार पर भी दिख रहा है. अमेरिकी बांड यील्‍ड घटने से अब निवेशकों को ज्‍यादा ब्‍याज मिलने की उम्‍मीद जगी है और वे सेफ हैवन माने जा रहे गोल्‍ड में निवेश घटा रहे हैं. यही कारण है कि ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने की मांग कम रही जिससे इसकी कीमतों में भी गिरावट दिखी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here