Home आर्थिक RBI ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों से कैपिटल बेस बढ़ाने पर ध्यान देने...

RBI ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों से कैपिटल बेस बढ़ाने पर ध्यान देने को कहा

16
0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों यानी एसबीएफ (Small Finance Banks) से शुक्रवार को कहा कि वे अपने भिन्न बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप और कैपिटल बेस में प्रोपोर्शनेट ग्रोथ के साथ विकसित होना जारी रखें.

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि डिप्टी गवर्नर एम के जैन और एम राजेश्वर राव ने विविध एसबीएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर्स और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के साथ बैठक में उन्हें डिफरेंशिएट बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप विकास पर ध्यान केंद्रित करने को कहा.

बीते वर्ष अगस्त में हुई थी स्मॉल फाइनेंस बैंकों के प्रमुखों की बैठक
स्मॉल फाइनेंस बैंकों के प्रमुखों के साथ पिछली बैठक बीते वर्ष अगस्त में हुई थी. उस दौरान कारोबारी मॉडल के विकास, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की निगरानी बढ़ाने, पेशेवर रवैया अपनाने, आईटी के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने तथा इसके साथ ही कोविड-19 के कारण बने दबाव को दूर करने के उपायों पर चर्चा हुई थी.

आरबीआई ने कहा, ‘‘शुक्रवार को हुई बैठक में एसबीएफ की सतत वृद्धि के लिए विशेषकर उनके बिजनेस मॉडल और शासन समेत अन्य विषयों को महत्व देने की बात दोहराई गई, इसके साथ ही क्षेत्र में परिवर्तनों का जायजा भी लिया गया.’’

केंद्रीय बैंक ने कहा कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों से कहा गया कि वे उन्हें प्राप्त भिन्न बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप और अपने कैपिटल बेस में प्रोपोर्शनेट ग्रोथ के साथ बढ़ना जारी रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here