Home राष्ट्रीय फाइनेंशियल और रिटेल कंपनियों में खूब मिल रहींं नौकरियां, अप्रैल में नई...

फाइनेंशियल और रिटेल कंपनियों में खूब मिल रहींं नौकरियां, अप्रैल में नई भर्तियों में आई जोरदार तेजी

17
0

बिजनेस सेंटीमेंट और अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ ही देश में नौकरियों के बाजार में भी तेजी आ गई है. बैंकिंग, वित्तीय सेवा एवं इंश्योरेंस (बीएफएसआई), रिटेल और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की कंपनियां नए कर्मचारियों की खूब भर्ती कर रही हैं. यही वजह है कि अप्रैल 2022 में सालाना आधार पर भर्तियों में 15 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. जबकि मासिक आधार पर 4 फीसदी बढ़ोतरी आई है.

मॉन्स्टर इम्प्लॉयमेंट इंडेक्स (एमईआई) के अप्रैल 2022 के डाटा के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के बाद पहली बार मैन्युफैक्चरिंग, ट्रैवल एवं टूरिज्म, इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट सेक्टर में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिली है. नई भर्तियों के मामले में रिटेल सेक्टर का प्रर्दशन भी बेहतर रहा है.

बीएफएसआई सेक्टर में 54 फीसदी की बढ़त
मॉन्स्टर की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकिंग, वित्तीय सेवा एवं बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र की कंपनियों ने अप्रैल 2022 में सबसे ज्यादा नौकरियां दी हैं. इन क्षेत्र की कंपनियों में नौकरियों के मौकों में वृद्धि लगातार बनी हुई है. इन कंपनियों की भर्तियों में सालाना आधार पर 54 फीसदी की सबसे तेज बढ़त दर्ज की गई है. जबकि इसके बाद रिटेल क्षेत्र की वृद्धि दर 47 फीसदी रही है. वहीं मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री की भर्तियों में 35 फीसदी की तेजी आई है.

टेलीकॉम इंडस्ट्री में भर्तियों पर रहा जोर
रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी की पाबंदियों में छूट के बाद से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति एवं आने-जाने की सेवाएं पूरी तरह से बहाल हो गई हैं. इस वजह से इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट और ट्रैवल एवं टूरिज्म क्षेत्र की कंपनियां भी नई भर्तियों पर जोर देने लगी हैं. अप्रैल 2022 में इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट क्षेत्र में नौकरियों में 29 फीसदी और ट्रैवल एवं टूरिज्म क्षेत्र में 15 फीसदी का उछाल आया है. इसके अलावा, देश में 5जी सेवाओं के जल्द शुरू होने की संभावना को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियां नई नौकरियों में इजाफा कर रही हैं. टेलीकॉम कंपनियों में भर्तियों की वृद्धि दर 33 फीसदी रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here