Home अंतरराष्ट्रीय व‍िकट्री डे पर पुतिन बोले-जंग में होगी हमारी जीत, हिटलर की तरह...

व‍िकट्री डे पर पुतिन बोले-जंग में होगी हमारी जीत, हिटलर की तरह यूक्रेन को करेंगे पराज‍ित

17
0

रूस और यूक्रेन के बीच 75 दिन से जंग (Russia-Ukraine War) चल रही है. इस बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने देश के विकट्री डे पर यूक्रेन को जीतने का वादा किया है. पुतिन ने कहा, ‘यूक्रेन की जंग में ठीक उसी तरह से हमारी जीत होगी, जैसे द्वितीय व‍िश्‍वयुद्ध में हिटलर की नाजी सेना के खिलाफ हुई थी.’ रूस के व‍िक्‍टी डे (Russia Victory Day) पर आज 11 हजार रूसी सैनिक परेड निकालने जा रहे हैं. इसके अलावा कई महाव‍िनाशक हथियारों का प्रदर्शन करके पुतिन दुनिया को अपनी ताकत दिखाएंगे.

पुतिन आज मॉस्‍को के लाल चौक से भाषण देंगे, जिसमें वह बड़ा ऐलान कर सकते हैं. पुतिन ने कहा, ‘आज हमारे सैनिक, उनके पूर्वज देश की जमीन को नाजी गंदगी से मुक्‍त कराने के लिए उसी आत्‍मविश्‍वास से लड़ रहे हैं जिस तरह से 1945 में लड़े थे. जीत हमारी होगी.’ रूस ने दावा किया है कि वह यूक्रेन में नाजी तत्‍वों को मुक्‍त कराने के लिए विशेष सैन्‍य अभियान चला रहा है. द्वितीय विश्‍वयुद्ध के दौरान सोवियत संघ के 2 करोड़ 70 लाख लोग मारे गए थे जो किसी अन्‍य देश से ज्‍यादा है.

इन देशों को भेजा संदेश
इस खास अवसर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 15 देशों को बधाई संदेश भेजे हैं. इसमें यूक्रेन, अजरबैजान, आर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, मोल्दोवा, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, अबकाज़िया, दक्षिण ओसेशिया, डीपीआर, एलपीआर और जॉर्जिया शामिल है.

पुतिन के संदेश में लिखा है-‘1945 की तरह ही जीत हमारी होगी. अपने पूर्वजों की तरह ही हमारे सैनिक मातृभूमि को नाजी से मुक्त करने के लिए लड़ रहे हैं. आज, हमारा कर्तव्य है नाज़ीवाद को रोकना, जिससे विभिन्न देशों के लोगों को बहुत पीड़ा हुई. मुझे उम्मीद है कि नई पीढ़ियां अपने पिता और दादा की स्मृति के योग्य हो सकती हैं.’

यूक्रेन के पूर्वी इलाकों को करा रहे हैं आजाद-रूस
उन्‍होंने कहा, ‘दुख की बात यह है कि नाजीवाद एक बार फिर से स‍िर उठा रहा है. इससे पहले पुतिन ने आरोप लगाया था कि यूक्रेन फांसीवाद की गिरफ्त में है. वह रूस और रूसी भाषा बोलने वाले यूक्रेन के लोगों के लिए एक खतरा है. रूस का दावा है कि वह यूक्रेन के पूर्वी इलाकों को मुक्‍त करा रहा है.

रूसी राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह हमारी पवित्र जिम्‍मेदारी है कि जिन लोगों को हमने द्वितीय व‍िश्‍वयुद्ध के दौरान हराया था, उनके उत्‍तराधिकारियों को हराया जाय. पुतिन ने द्वितीय विश्‍वयुद्ध को महान देशभक्ति युद्ध करार दिया और रूसी जनता से अपील की कि वे ‘बदला लें. ‘
रूस आज विक्‍ट्री डे परेड निकालने जा रहा है जिसमें 11 हजार सैनिक हिस्‍सा लेंगे और सैकड़ों फाइटर जेट मास्‍को के आसमान में गरजेंगे. यह भी अटकलें हैं कि पुतिन आज यूक्रेन में पूर्ण युद्ध का ऐलान कर सकते हैं जिसे उन्‍होंने अभी तक विशेष अभियान नाम दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here