Home अंतरराष्ट्रीय मारियुपोल के स्टील प्लांट से 156 नागरिकों को निकाला गया, पढ़ें यूक्रेन...

मारियुपोल के स्टील प्लांट से 156 नागरिकों को निकाला गया, पढ़ें यूक्रेन जंग के 10 अपडेट

20
0

रूस और यूक्रेन जंग को 69 दिन हो रहे हैं. अब तक हजारों लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि लाखों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा है. इतना सब होने के बाद भी युद्ध की आंच कम नहीं हो रही है. रूस अब तक इसे एक स्पेशल ऑपरेशन ही बताता रहा है. हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि अब रूस 9 मई को औपचारिक रूप से यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर सकता है. 9 मई को रूस विकट्री डे मनाता है.

इस बीच सबसे बड़े ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मिलने की इच्छा जाहिर की है. पोप फ्रांसिस ने यूक्रेन युद्ध की तुलना रवांडा के नरसंहार से की है. इटली के अखबार से बात करते हुए उन्होंने कहा- ‘अभी तक मुझे पुतिन की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है. मैं अभी के लिए कीव नहीं जा रहा हूं. मुझे लगता है कि मुझे नहीं जाना चाहिए. मुझे पहले मॉस्को जाकर पुतिन से मिलना है.’

रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के बड़े अपडेट…

यूक्रेन और रूस की जंग के बीच खबर आ रही है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन जल्द ही कैंसर सर्जरी के लिए जा सकते हैं. डेली मेल के मुताबिक पुतिन को पेट का कैंसर है, इसके इलाज की सभी तैयारियां हो चुकी हैं.
यूरोपियन यूनियन ने रूसी ऑयल पर प्रतिबंध लगाने का मसौदा कर लिया है. वहीं, यूक्रेन के पूर्वी शहर डोनेट्स्क पर मंगलवार को हुए रूसी हमले में 21 लोगों की मौत हो गई.
मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट से 156 यूक्रेनी नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. ये सभी जपोरिजिया पहुंच गए. यहां पर संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रास ने इनके लिए शेल्टर होम तैयार किए हैं. इसके अलावा यहां पर साइकाइट्रिस्ट की टीमें भी तैनात की गई है.
यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसके एक ड्रोन ने ब्लैक सी में रूस की 2 रैप्टर क्लास बोट को निशाना बनाया और उन्हें तबाह कर दिया है. वहीं, जंग में अब तक 24 हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों की भी मौत हुई है.
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के भरोसेमंद आर्मी चीफ जनरल वालेरी गेरासिमोव भी घायल हो गए हैं. पुतिन ने उन्हें जल्द कामयाबी हासिल करने के मकसद से खार्किव के मोर्चे पर तैनात किया था.
खेरसॉन पर सैन्य कब्जे के बाद रूसी सेना यहां बड़े पैमाने पर आर्थिक बदलाव कर रही है. इसके लिए यहां पर यूक्रेनी मुद्रा को रूसी मुद्रा रूबल से बदला जा रहा है.
कनाडा में यूक्रेन की राजदूत यूलिया कोवालिव ने ‘कनाडा हाउस ऑफ कॉमन्स’ की एक समिति के समक्ष कहा कि रूस जिस तरह से यौन हिंसा का युद्ध के हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है उसे देखते हुए दुष्कर्म और यौन प्रताड़ना को युद्ध अपराध माना जाना चाहिए.
रूसी रक्षा मंत्रालय के अफसर मिखाइल मिजिंत्सेव ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान यूक्रेनी अफसरों की मदद के बिना ही 1,847 बच्चों समेत कुल 11,550 लोगों को सुरक्षित निकालकर रूस ले जाया गया है. इनमें से अधिकांश लोग दोनेस्क, लुहांस्क और अन्य यूक्रेनी खतरनाक क्षेत्रों के हैं.
अमेरिकी निचले सदन (प्रतिनिधि सभा) की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने यूक्रेन के औचक दौरे से लौटकर कहा कि रूसी हमले से निपटने के लिए अमेरिकी संसद को यूक्रेन को और अधिक सहयोग देने की जरूरत है. उन्होंने कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी मुलाकात की.
रूस पूर्वी-दक्षिणी यूक्रेन में लड़ाई को फोकस कर रहा है और कई इलाके उसके कब्जे में आ चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here