Home राष्ट्रीय सस्ता सोना बेचेगी सरकार, 10 जनवरी से खुलेगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

सस्ता सोना बेचेगी सरकार, 10 जनवरी से खुलेगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

16
0

सरकार जनता को सस्ती दरों पर गोल्ड खरीदने का मौका दे रही है. 10 जनवरी, 2022 से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की ग्यारहवीं सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series-XI) की बिक्री शुरू हो रही है. यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (10 से 14 जनवरी तक) खुली है. इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका होगा. बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की नई सीरीज के लिए 4,786 रुपये प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस तय किया है. गोल्ड बॉन्ड स्कीम सोमवार से खुलेगी और 14 जनवरी तक इसकी खरीद की जा सकती है.

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट
ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी. ऐसे निवेशकों को यह गोल्ड बॉन्ड स्कीम 4,736 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर मिलेगा.

कहां से खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
मंत्रालय के मुताबिक, यह गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) के माध्यम से बेचे जाएंगे. बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है.

अधिकतम 4 किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीदने की सीमा
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं. बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here