Home अंतरराष्ट्रीय ब्रिटेन से आने वाले नागरिकों के लिए भारत जल्द जारी कर सकता...

ब्रिटेन से आने वाले नागरिकों के लिए भारत जल्द जारी कर सकता है नए दिशा-निर्देश.

23
0

भारत जल्द ब्रिटेन (United Kingdom) से आने वाले नागरिकों के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर सकता है. इससे पहले ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) पात्रता वाले भारतीय नागिरकों के ब्रिटेन पहुंचने पर टेस्टिंग और क्वारंटाइन की पाबंदी को खत्म कर दिया है. अब माना जा रहा है कि ब्रिटेन के इस कदम के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों के लिए जल्द नई दिशा निर्देश जारी कर सकती है. शुक्रवार को एएआई के सूत्रों ने यह जानकारी दी.
बता दे कि ब्रिटेन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह 11 अक्टूबर से भारत सहित दुनिया के कुल 47 देशों से यूके आने वाले यात्रियों के लिए कोविड पाबंदियों को पूरी तरह से समाप्त कर देगा. बताया जा रहा है कि जिन देशों से ब्रिटेन पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा है यूके वहां के वैक्सीनेशन स्टेटस को चेक करेगा.
भारत ने दिखाई सख्ती तो बदले नियम
नई गाइडलाइन के अनुसार जिन भारतीय यात्रियों ने कोविड 19 वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं. उन्हें यूके में अब किसी भी तरह के क्वारंटाइन में रहने की जरूरत नहीं होगी. इससे पहले ब्रिटेन की तरफ से फुल वैक्सीनेटेड लोगों को दस दिनों तक क्वारंटीन में रहने के सख्त निर्देश दिए गए थे.
ब्रिटेन की इस कड़े कोरोना यात्रा नियमों को देखते हुए भारत ने भी ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की थी. भारत ने नए नियमों को ब्रिटेन से आने वाले हर नागरिक के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया था.

47 से अधिक देशों के लिए कोविड पाबंदियां खत्म
भारत की कड़ाई का ब्रिटेन पर सीधे तौर पर असर पड़ा और गुरुवार को ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भारतीय यात्रियों के लिए पृथक-वास संबंधी नियमों को हटाने की घोषणा करते हुए कहा कि ब्रिटेन जाने वाले ऐसे भारतीय यात्रियों को सोमवार से पृथक-वास में रहने की जरूरत नहीं होगी जिन्हें कोविशील्ड या ब्रिटेन द्वारा अनुमोदित किसी अन्य टीके की दोनों खुराक लगी हैं. भारत के साथ साथ अब ब्रिटेन, ब्राजील, घाना, हांगकांग, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की सहित 47 से अधिक नए देशों के यात्रियों के लिए कोविड पाबंदियों को खत्म कर दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here