Home राजस्थान राजस्थान के इन जिलों में आज हो सकती है मूसलाधार बारिश, रेड...

राजस्थान के इन जिलों में आज हो सकती है मूसलाधार बारिश, रेड अलर्ट जारी

33
0

 राजस्थान में झमाझम बारिश (Rain) का दौर जारी है. मौसम विभाग ने रविवार के लिए बारां जिले के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. साथ ही 8 अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर समेत कई जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. प्रदेशभर में सावन की झड़ी लग चुकी है. राजधानी समेत कई हिस्सों में जोरदार बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. झमाझम बारिश का यह दौर 4 अगस्त तक चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने रविवार को बारां जिले के कुछ स्थानों पर अति भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावनाएं जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा अजमेर, टोंक, करौली, सवाईमाधोपुर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौडगढ, प्रतापगढ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है.

मौसम विभाग के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिम झारखंड और उससे सटे बिहार पर स्थित Well Marked Low Pressure Area अब दक्षिण पश्चिम बिहार और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है. इससे सम्बंधित चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी तक फैला हुआ है. इसके अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणी हरियाणा के ऊपर स्थित है. और सम्बंधित चक्रवाती परिसंचरण (Circulation) समुद्र तल से 5.8 किमी तक विस्तरित है. जिसके कारण राजस्थान में भी झमाझम बारिश का दौर जारी है.

4 अगस्त तक सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार 4 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान में लगभग सभी स्थानों और पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की सम्भावना है. इस दौरान राज्य में कहीं- कहीं भारी से अति भारी ( 204.4-64.5 मिमी) बारिश होने व आगामी तीन दिन एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी ( 204.5 मिमी) वर्षा होने की संभावना है.

शनिवार को भी जमकर बरसे मेघ
वहीं, राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार को झमाझम बारिश दर्ज की गई है. राजधानी जय़पुर में शुक्रवार रात से ही बारिश का दौर देखने को मिला. राजधानी में पिछले 24 घंटों में करीब 120 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. छुट्टी का दिन होने के कारण लोगों ने भी बारिश का खूब लुत्फ उठाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here