Home राष्ट्रीय शेयर बाजार, म्युचल फंड ही नहीं पोस्ट ऑफिस की स्कीम भी बना...

शेयर बाजार, म्युचल फंड ही नहीं पोस्ट ऑफिस की स्कीम भी बना सकती है करोड़पति, जानें कैसे

31
0

अगर आप सही तरीके से पैसा निवेश करना जानते हैं तो ऐसी कई योजनाएं हैं जो आपको अमीर बना सकती हैं. ऐसी ही एक योजना है पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Post Office Public Provident Fund- PPF). पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम लंबी अवधि में बड़ा कॉर्पस बनाने में काफी मददगार है. इस स्कीम की खासियत है कि इसमें आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है. यह बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होता है. इस स्कीम की ब्याज दरें सरकार द्वारा तय की जाती हैं, जिनकी तिमाही आधार पर समीक्षा की जाती है. पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम पर फिलहाल 7.1 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड उन लोगों को करोड़पति बनने में मदद कर सकता है जो बिना किसी जोखिम के लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं. PPF अकाउंट को किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है. इसमें निवेश करने वालों को सरकार की तरफ से उनकी रकम पर सुरक्षा भी मिलती है. आइए जानते हैं इसकी मदद से आप कैसे कारोड़पति बन सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है अकाउंट
आप डाकघर या बैंक शाखा में सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता खोल सकते हैं. यह खाता महज 500 रुपये से खोला जा सकता है. इसमें सालाना 1.50 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है. इस खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है. लेकिन, मैच्योरिटी के बाद इसे 5-5 साल के ब्रैकेट में आगे बढ़ाने की भी सुविधा है.

हर महीने 12,500 रुपये के निवेश से बनेंगे करोड़पति
अगर आप पीपीएफ खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं और इसे 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा, जबकि 18.18 लाख रुपये आपकी ब्याज से होने वाली आय होगी. यह कैलकुलेशन अगले 15 साल के लिए 7.1 फीसदी सालाना की ब्याज दर मानकर की गई है. ब्याज दर में बदलाव होने पर परिपक्वता राशि बदल सकती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here