Home दिल्ली खुशखबरी! किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये, जानिए आपको कैसे मिलेगा...

खुशखबरी! किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये, जानिए आपको कैसे मिलेगा इसका फायदा?

22
0

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) के तहत लाभ पाने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है. बहुत जल्द किसानों के खाते में 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की किस्त आ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मोदी सरकार (Modi Government) जल्द लाभार्थी किसानों को तोहफा दे सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार (Central Government) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN) की राशि को डबल करने पर विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किश्तों (PM Kisan installment) में मिल सकते हैं.

सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM niramala sitharaman) से मुलाकात की जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना करने पर भी चर्चा की गई है. हालांकि, अभी इस पर कोई फैसला अभी नहीं किया गया है.

जानें कब-कब आती हैं किस्तें?
PM kisan Samman Nidhi बता के तहत किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपये भेजे जाते हैं. ये पैसे 3 किस्तों में भेजे जाते हैं. हर किस्त में 2,000 रुपये भेजे जाते हैं. हर 4 महीने में एक किस्त आती है. PM Kisan पोर्टल के मुताबिक, स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है. तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

2019 में शुरू हुई थी योजना
मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को PM kisan Samman Nidhi Yojna शुरू की थी. इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है. पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here