Home छत्तीसगढ़ आईआईआईटी – नया रायपुर ने ‘‘वित्तीय गणित और मशीन लर्निंग‘‘ पर 5...

आईआईआईटी – नया रायपुर ने ‘‘वित्तीय गणित और मशीन लर्निंग‘‘ पर 5 – दिवसीय एफडीपी का आयोजन किया

28
0


एआईसीटीई अटल अकादमी द्वारा प्रायोजित ‘‘वित्तीय गणित का परिचय: स्टॉक मार्केट में विकल्प मूल्य निर्धारण समस्याओं के लिए मशीन लर्निंग दृष्टिकोण की खोज‘‘ पर 5 दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) 19 अगस्त, 2021 को आईआईआईटी नया रायपुर में शुरू हुई। यह एफडीपी प्रतिभागियों को वित्तीय गणित के मूल सिद्धांतों और संबंधित शोध समस्याओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। उद्घाटन सत्र में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डॉ. प्रदीप कुमार सिन्हा, निद.ेशक आईआईआईटी नया रायपुर ने कहा कि शेयर बाजार की समस्याओं में मशीन लर्निंग जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का अनुप्रयोग अकादमिक बिरादरी को एक नई शोध दिशा प्रदान करेगा। आईआईआईटी- नया रायपुर में चल रहे अनुसंधान और आउटरीच गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, डॉ सिन्हा ने यह भी उल्लेख किया कि इस शैक्षणिक वर्ष में, उभरते अनुसंधान क्षेत्रों में आईआईआईटी नया रायपुर में पांच ऐसे अटल एफडीपी आयोजित किए जा रहे हैं।
प्रो. आर. एल. करंदीकर, पूर्व निदेशक, चेन्नई मैथमेटिकल इंस्टिट्यूट, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। अपने संबोधन में प्रो. करंदीकर ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से वास्तविक आर्थिक समस्याओं को हल करने में गणित और गणितज्ञों की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने ‘ फाइनेंस में विकल्प मूल्य निर्धारण सिद्धांत की मूल बातें‘ विषय पर एक मुख्य व्याख्यान भी दिया।
इस एफडीपी के दौरान, प्रतिभागी स्टॉक मार्केट की मूल बातें और पोर्टफोलियो थ्योरी के बारे में जानेंगे। एफडीपी में पांच दिनों के दौरान 14 सत्रों प्लान किए गए है, जिनमे योग और ध्यान पर एक सत्र शामिल है। कार्यक्रम की समय-सारणी इस प्रकार तैयार की गई है कि थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों समानांतर चल सकें। एफडीपी में मुख्य वक्ता आईआईटी गुवाहाटी से प्रो सिद्धार्थ पी. चक्रवर्ती, आईआईटी दिल्ली से डॉ मणि मेहरा, आईआईएसईआर पुणे से डॉ अनिंद्य गोस्वामी, और आईआईआईटी-नया रायपुर से डॉ विवेक तिवारी हैं। महामारी के कारण एफडीपी ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जा रहा है। फैकल्टी सदस्य, रिसर्च स्कॉलर और पीजी छात्र, जो मशीन लर्निंग और फाइनेंशियल मैथमेटिक्स की शोध दिशा में करियर शुरू करने के इच्छुक हैं, इस एफडीपी के लक्षित प्रतिभागी हैं। इस एफडीपी के संकाय समन्वयक डॉ. कुलदीप सिंह पटेल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here