Home छत्तीसगढ़ पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों पर हल्ला बोल:​​​​​​​बीजापुर में सड़क पर उतरी कांग्रेस,...

पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों पर हल्ला बोल:​​​​​​​बीजापुर में सड़क पर उतरी कांग्रेस, केंद्र सरकार के खिलाफ चलाया हस्ताक्षर अभियान; 5 दिन पहले ही 100 रुपए हो गया था पार

64
0

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों के विरोध में छत्तीसगढ़ के बीजापुर में कांग्रेस ने हल्ला बोल दिया है। तमाम कांग्रेसी मंगलवार को सड़क पर उतर आए और रैली निकालकर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान भी चलाया है। दंतेवाड़ा के साथ बीजापुर भी प्रदेश के उन जिलों में शामिल हैं, जहां पांच दिन पहले ही पेट्रोल का दाम 100 रुपए पार कर गया था। इसके बाद अब मंगलवार को रायपुर में भी पेट्रोल के दामों ने शतक लगा दिया है।

दरअसल, विधायक विक्रम मंडावी के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान विधायक कार्यालय के पास एकत्र हुए कार्यकर्ता हाथों में पार्टी के झंडे और नारे लिखीं तख्तियां लेकर सड़क पर उतर आए। उन पर लिखा हुआ था ‘आटा महंगा, तेल महंगा, महंगा हुआ पेट्रोल। सब रो रहे महंगाई से, मोदी कुछ तो बोल’। इसके साथ ही रैली निकालकर नारेबाजी करते हुए वे पामभोई पेट्रोल पंप पर पहुंच गए। वहां आने वाले लोगों से महंगाई के विरोध में हस्ताक्षर कराए।

लगातार महंगाई बढ़ने से जनता निराश, जवाब देगी
इस दौरान विधायक विक्रम मंडावी ने कहा, केंद्र सरकार लगाकार पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी करती जा रही है। इसके कारण देश में महंगाई बढ़ रही है। दामों में लगातार बढ़ोतरी होने के चलते लोगों में निराशा हो गई है। इसका जवाब जनता देगी। वहीं जिला पंचायत सदस्य नीना रावतीया उद्दे ने कहा कि देश के लोग कोरोना के चलते आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे में दामों में बढ़ोतरी ने परिवारों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है।

बीजापुर और दंतेवाड़ा में 101.93 रुपए तक पहुंच गया
छत्तीसगढ़ के बीजापुर, दंतेवाड़ा में 5 दिन पहले ही नार्मल पेट्रोल 100 रुपए के पार हो गया था। सबसे ज्यादा नॉर्मल पेट्रोल की कीमत बीजापुर में 101.93 और दंतेवाड़ा में 100.20 रुपए प्रति लीटर है। इसके अलावा बस्तर संभाग के सभी जिलों कांकेर, जगदलपुर, सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव में स्पीड पेट्रोल 100 रुपए के पार हो गया है। यही स्थिति अब राजधानी रायपुर में भी हो गई है।

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल पर 25 फीसदी वैट
छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल पर 25 फीसदी का वैट लिया जाता है। इसके अलावा पेट्रोल पर 2 और डीजल पर 1 रुपए का सेस अतिरिक्त लगता है। ऐसे में 100 रुपए के पेट्रोल में 27 और डीजल में 26 रुपए का टैक्स राज्य सरकार का ही हो जाता है। करीब 39 रुपए केंद्र सरकार के टैक्स हो जाते हैं। इसके बाद पेट्रोल पंप संचालकों को मिलने वाला कमीशन भी इसी में जुड़ा होता है। पंप संचालकों को पेट्रोल में 3.20 और डीजल में 2.02 से 2.20 रुपए तक का कमीशन मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here