Home शिक्षा ज्योग्राफी : बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी इन टिप्स के माध्यम से पा...

ज्योग्राफी : बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी इन टिप्स के माध्यम से पा सकते हैं 70/70 अंक

173
0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 3 जून 2021 को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक बारहवीं के ज्योग्राफी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। सत्र 2020-21 में 15 ऑब्जेक्टिव सवाल, ग्राफ और शॉर्ट सोर्स पर आधारित दो सवाल और सेक्शन सी में 10 सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा मैप पर आधारित दो सवाल भी प्रश्न पत्र में आएंगे। बता दें अब इस विषय की तैयारी के लिए तीन महीने से भी कम का समय बचा है।

ऐसे में अमर उजाला आपके लिए एक विशेष सीरीज की शुरुआत कर रहा है। जिसमें प्रत्येक दिन एक्सपर्ट्स विषय अनुसार पुख्ता तैयारी करने के लिए टिप्स देंगे। इसी कड़ी में आज भूगोल विषय के एक्सपर्ट सरिता सिंह आपको ज्याेग्राफी (भूगोल) पर आधारित सवालों की तैयारी करने के लिए खास टिप्स दे रही हैं। अगर आप भूगोल के विद्यार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

संसाधन और सतत विकास से 12; ह्यूमन एक्टिविटीज से 10; परिवहन, संचार व व्यापार से 10 और परिवहन, संचार व अंतरराष्ट्रीय व्यापार से 7 अंकों के सवाल पूछे जाते हैं। वहीं मैप के सवाल अक्सर कर परिवहन, संचार, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय व्यापार विषय से ही आते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को इन विषयों पर खास ध्यान देना चाहिए।

अक्सर विद्यार्थी अपने कॉन्सेप्ट क्लियर करने के लिए विभिन्न किताबों से पढ़ने की कोशिश करते हैं। लेकिन कॉन्सेप्ट क्लियर होने की बजाए भम्र पैदा होने लगता है।

वहीं पिछले सालों के पेपर एनालिसिस में भी यह देखा गया है कि बोर्ड परीक्षा में केवल एनसीईआरटी से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को ध्यानपूर्वक दो से तीन बार एनसीईआरटी की किताब को पढ़ना चाहिए।

इंक्लूजन और डिफरेंटशिएशन पर आधारित सवालों का जवाब कॉलम में लिखना चाहिए। वहीं लॉन्ग आंसर टाइप सवालों को फ्लो चार्ट के फॉर्म में लिखें। साथ ही मुख्य बिंदुओं को हाइलाइट करना न भूलें।

ऐसे तैयार करें नोट्स
सीबीएसई द्वारा जारी सैंपल पेपर पढ़ें और सवालों के पैटर्न को समझें। फिर एनसीईआरटी की किताब पढ़े और अपने नोट्स तैयार करें। नोट्स खुद के हिसाब से बनाए। ताकि रिवीजन करते वक्त आपको दोबारा किताब न उठानी पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here