Home शिक्षा UP Super TET 2021: जानिए यूपी सुपर टेट 2021 परीक्षा की न्यूनतम...

UP Super TET 2021: जानिए यूपी सुपर टेट 2021 परीक्षा की न्यूनतम योग्यता, सिलेबस और आवेदन से संबंधित अहम जानकारियां

165
0

आज के समय में प्रत्येक युवा को एक शानदार करियर की तलाश होती है। ऐसे युवाओं के लिए सरकारी स्कूल में शिक्षक या प्रिंसिपल की नौकरी भी एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। जिसके लिए इस पोस्ट में हम एक अहम जानकारी लेकर आए हैं। आपको बता दें कि यदि आप यूपी के सरकारी स्कूल में शिक्षक या प्रिंसिपल बनना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड ने जूनियर हाईस्कूल स्तर के स्कूलों में 1894 पदों पर भर्तियां निकाली हैं।जिसमें आवेदन करके आप अपने सरकारी शिक्षक या प्रिंसिपल बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

सरकारी शिक्षक या प्रिंसिपल बनने वाले उम्मीदवार सुपर टेट परीक्षा की में आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आवेदन की तिथि 3, मार्च 2021 से अंतिम तिथि 17, मार्च 2021 तक निर्धारित की गयी है। आवेदन करने के लिए आप बाेर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://updeled.gov.in/Registration/Vacc/DVaccReghome.aspx पर जाकर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

क्या होनी चाहिए न्यूनतम योग्यता?

उत्तर प्रदेश सुपर टेट की परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न योग्यताएं होनी चाहिए।
-उम्मीदवार डीएलएड या बी.एड में से किसी एक परीक्षा में उत्तीर्ण हो। –
साथ ही उम्मीदवार को CTET/UPTET की परीक्षा में पास होना अनिवार्य है।
– कितने अंकों की होती है परीक्षा? जानिए विषयवार विवरण

UP Super TET की परीक्षा में सफल होने के लिए परीक्षार्थी को 150 अंकों की ऑफलाइन परीक्षा देनी होती है। जिसका सिलेबस और अंकों का आवंटन इस प्रकार है-

विषय अंक

भाषा-हिन्दी इंग्लिश और संस्कृत

40

पर्यावरण और सामाजिक अध्ययन

10

जीवन कौशल/प्रबंधन और योग्यता

10

सामान्य ज्ञान/वर्तमान व्यवसाय

30

बाल मनोविज्ञान

10

शिक्षण पद्धति

10

तार्किक ज्ञान

05

सूचना प्रौद्याेगिकी

05

गणित

20

विज्ञान

10

कुल

150

परीक्षा में उत्तीर्ण होने से संबंधित अहम जानकारी

यदि आप UP Super TET की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहते हैं तो आपको पेपर में पूछे गए प्रत्येक सेक्शन में पास होना अनिवार्य होगा। जिसके लिए आपको पेपर के प्रत्येक भाग की अच्छी तैयारी करनी चाहिए।

नेगेटिव मार्किंग के बारे में क्या है सच ?

अगर आप UP Super TET 2021 की परीक्षा देना चाहते हैं और आप परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग को लेकर कंफ्यूज हैं तो आपको बता दें कि UP Super TET की परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। यदि उम्मीदवार द्वारा किसी प्रश्न का गलत उत्तर दिया जाता है तो ऐसे उम्मीदवार को उस प्रश्न के लिए शून्य अंक दिए जाने का प्रावधान रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here