Home शिक्षा REET Exam 2021: एप्लीकेशन प्रोसेस 11 Jan से, सिर्फ इन कैंडिडेट्स को...

REET Exam 2021: एप्लीकेशन प्रोसेस 11 Jan से, सिर्फ इन कैंडिडेट्स को है एग्जाम देने की इजाजत

92
0

रीट परीक्षा के लेवल-1 में सिर्फ BSTC के अभ्यर्थी ही शामिल किए जाएंगे.

राजस्थान सरकार ने राजस्थान आरईईटी परीक्षा 2021 में कई बदलाव किए हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू होगी और 8 फरवरी, 2021 को समाप्त होगी. राज्य सरकार द्वारा किए गए नए परिवर्तनों के रूप में, केवल बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट, BSTC धारकों को स्तर 1 परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी.

REET परीक्षा 25 अप्रैल, 2021 को
उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक साइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. REET परीक्षा 25 अप्रैल, 2021 को आयोजित की जाएगी. राज्य सरकार ने परीक्षा शुल्क नहीं बढ़ाया है.

REET परीक्षा में हुआ ये बदलाव
TOI से बात करते हुए, राज्य के शिक्षा मंत्री, गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, “राज्य के छात्रों को वरीयता देने के लिए, परीक्षा में राजस्थान से संबंधित प्रश्न अधिक होंगे. यह भी तय किया गया था कि पुरानी स्कीम में आरईईटी स्कोर 70 प्रतिशत के मुकाबले 90 प्रतिशत होगा. बाकी 10 प्रतिशत का मूल्यांकन स्नातक और बोर्ड के अंकों के अंकों के आधार पर किया जाएगा. ”

परीक्षा 2 साल के अंतराल के बाद आयोजित
REET परीक्षा की तारीख 18 दिसंबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घोषित की गई थी. यह परीक्षा राजस्थान सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर राज्य में 31000 ग्रेड-3 शिक्षक पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी. इस साल परीक्षा 2 साल के अंतराल के बाद आयोजित की जाएगी. पिछली परीक्षा के लिए लगभग 9.50 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे.

फरवरी 2021 के लिए परीक्षा की योजना, स्थगित
इससे पहले, कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के अलावा नवंबर से फरवरी के बीच काम के कम दबाव को ध्यान में रखते हुए फरवरी 2021 के लिए परीक्षा की योजना बनाई गई थी. हालांकि, उस योजना को स्थगित कर दिया गया था और परीक्षा की तारीख अप्रैल के लिए तय की गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here