Home राष्ट्रीय गुजरात तट से कितना दूर है बिपरजॉय, कब और कहां होगी टक्कर,...

गुजरात तट से कितना दूर है बिपरजॉय, कब और कहां होगी टक्कर, क्या रहेगी हवा की रफ्तार, जानें तूफान को लेकर सबकुछ

21
0

महातूफान बिपरजॉय गुजरात से लेकर पाकिस्तान तक अपना असर दिखाने को बेताब है. चक्रवात बिपारजॉय गुजरात तट से करीब 200 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है. अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात के बृहस्पतिवार शाम तक गुजरात तट से टकराने और क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की आशंका के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों से 74,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है. प्रशासन ने कच्छ जिले में समुद्र तट से शून्य से 10 किलोमीटर के बीच स्थित लगभग 120 गांवों के लोगों को सुरक्षित जगहों पर स्थानांतरित किया है. पूर्वानुमान के मुताबिक, आज शाम 4 से 5 बजे के बीच लैंडफॉल करेगा. फिलहाल, साइक्लोन की गति इस वक्त करीब 7 किलोमीटर प्रति घंटा है,.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बिपारजॉय के अधिकतम 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ एक ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (वीएससीएस)’ के रूप में जखौ बंदरगाह के पास टकराने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि इस शक्तिशाली तूफान के गुजरात तट के पास पहुंचने के साथ ही कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिले में छिटपुट स्थानों पर बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी.

आईएमडी ने चक्रवात पर अपनी अद्यतन जानकारी में कहा, ‘उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर मौजूद वीएससीएस बिपारजॉय 14 जून 2023 को भारतीय समयानुसार रात ढाई बजे जखौ बंदरगाह से 200 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था. 15 जून की शाम तक यह जखौ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ तथा निकटवर्ती मांडवी एवं कराची के बीच स्थित पाकिस्तान तट से गुजरेगा.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here