Home राष्ट्रीय मनमाना किराया वसूलने वाली एयरलाइंस पर सरकार हुई सख़्त, टिकटों की कीमत...

मनमाना किराया वसूलने वाली एयरलाइंस पर सरकार हुई सख़्त, टिकटों की कीमत पर DGCA रखेगा नजर

42
0

ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद से हवाई टिकट की बढ़ती कीमत को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय सख्‍त हो गया है. मंत्रालय ने कहा है कि टिकट की कीमत पर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) नजर रखेगा. एयरलाइंस सलाहकार समूह के साथ एक घंटे तक चली बैठक में, नागर विमानन मंत्री और इस्पात मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने हवाई किराए के मुद्दे पर चर्चा की. सिंधिया ने देश में कुछ खास हवाई मार्गों पर किराये में आए उछाल को लेकर चिंता जाहिर की.

इसके साथ ही नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि किसी आपदा की स्थिति में एयरलाइंस को मानवीय स्थितियों को ध्यान में रखते हुए टिकटों के दाम पर कड़ी नजर रखनी होगी ताकि उस इलाके में टिकटों के दाम में अचानक बढ़ोतरी को नियंत्रित किया जा सके. ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे को देखते हुए सरकार ने एयरलाइंस को मृतकों के परिजनों को मुफ्त कार्गो सेवाएं देने की भी सलाह दी है.

एयरलाइन कंपनियों ने किराये को ऊंचे स्तर पर रखा हुआ है
गो फर्स्ट एयरलाइन के दिवाला समाधान प्रक्रिया में चले जाने से उनके परिचालन वाले मार्गों पर किराया बहुत अधिक हो गया है. इसके अलावा अन्य मार्गों पर भी एयरलाइन कंपनियों ने किराये को ऊंचे स्तर पर रखा हुआ है. इसे लेकर व्यापक स्तर पर नाराजगी देखने को मिल रही है. इस तरह के हालात में हवाई यात्रियों को होने वाली मुश्किलों से राहत दिलाने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी. इसमें सरकार की तरफ से विमानन कंपनियों को अपने स्तर पर हवाई टिकटों के दाम में बढ़ोतरी पर नजर रखने को कहा गया है.

हवाई किराये की व्यवस्था पर होगी नजर
नागर विमानन मंत्रालय ने बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि एयरलाइंस को टिकटों की बुकिंग के समय किराये को वाजिब स्तर पर रखने के लिए एक व्यवस्था बनाने के लिए कहा गया. हवाई किराये की व्यवस्था पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) भी नजर रखेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here