Home राष्ट्रीय 1.5 टन का AC यदि 8 घंटे चले तो कितना आएगा बिजली...

1.5 टन का AC यदि 8 घंटे चले तो कितना आएगा बिजली बिल

33
0

गर्मी चाहे धूप वाली हो या पसीने वाली, AC सभी तरह की गर्मी से निजात दिलाता है. गर्मियों के आते ही घरों में एसी की डिमांड भी बढ़ जाती है. कई लोगों एसी तो लेना चाहते हैं लेकिन उन्हें बिजली बिल के बढ़ने का डर सताने लगता है. कई लोगों के मन में यह सवाल घूमने लगता है कि अगर एसी लगवा लिया तो बिजली का बिल कितना आएगा. इस वजह से कुछ लोग अपने लिए बेहतर एसी लेने का फैसला सही से नहीं कर पाते. ऐसे में आइए जानते हैं कि 1.5 टन एसी को चलाने में कितना बिजली बिल आता है.
बता दें कि बाजार में 1.5 टन का एसी सबसे ज्यादा बिकता है. घर में छोटे, मीडियम साइज के कमरे या हॉल की अच्छी कूलिंग के लिए 1.5 टन के एसी को सबसे बेहतर माना जाता है. हालांकि कई लोगों को यह पता नहीं होता है कि 1.5 का एसी लगवाने पर बिजली का बिल कितना आएगा. तो यहां हम आपको बताने वाले हैं कि 1.5 टन के एसी को चलाने पर महीने में कितना बिजली बिल आएगा.

एक महीने में आएगा कितना बिल?
दरअसल, एसी का बिजली बिल कितना आएगा यह एसी के पॉवर कंजम्पशन पर निर्भर करता है. बाजार में 1 स्टार से लेकर 5 स्टार रेटिंग वाले एसी मिलते हैं. 1 स्टार वाला एसी कीमत में सस्ता होता है लेकिन बिजली की सबसे ज्यादा खपत करता है, जबकि 5 स्टार वाला एसी सबसे ज्यादा पॉवर एफिसिएंट होता है. हालांकि 3 स्टार वाले एसी कीमत में सस्ते होने के साथ ही पॉवर एफिसिएंट भी होते हैं.

अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का स्प्लिट AC लगवाना चाहते हैं, तो यह तकरीबन 840 वाट (0.8kWh) बिजली प्रति घंटे के हिसाब से खपत करता है. अगर आप दिन में औसतन 8 घंटे एसी का इस्तेमाल करते हैं तो इस हिसाब से आपका ऐसी एक दिन में 6.4 यूनिट बिजली की खपत करेगा. अगर आपके यहां बिजली की दर 7.50 रुपये प्रति यूनिट है तो इस हिसाब से एक दिन में 48 रुपये और एक महीने में लगभग 1500 रुपये का बिल आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here