Home राष्ट्रीय यूट्यूब से लाखों कमाते हैं गडकरी, खुद बताई अपनी आमदनी, आखिर किस...

यूट्यूब से लाखों कमाते हैं गडकरी, खुद बताई अपनी आमदनी, आखिर किस तरह का वीडियो बनाते हैं परिवहन मंत्री

34
0

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) भी यूट्यूब चैनल चलाते हैं. सिर्फ चलाते ही नहीं, बल्कि उससे बंपर कमाई भी करते हैं. इसका खुलासा खुद मंत्री ने किया है और बताया कि वे यूट्यूब के जरिये हर महीने कितने रुपये की कमाई करते हैं. यूट्यूब पर उनके लाखों सब्‍सक्राइबर भी हैं. मंत्री ने खुद बताया है कि उनके यूट्यूब चैनल पर किस तरह के वीडियो होते हैं और सबसे ज्‍यादा कौन से वीडियो पसंद किए जाते हैं.

इंडियन इकोनॉमिक कॉन्‍क्‍लेव (IEC) 2023 के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने यूट्यूब से अपनी कमाई का खुलासा किया. उन्‍होंने बताया कि साल 2015 में उन्‍होंने अपना चैनल शुरू किया था. इस पर अपने सभी भाषण, प्रेस कांफ्रेंस और मीडिया को दिए बयानों का वीडियो जारी करते हैं. उनके हर वीडियो पर हजारों की संख्‍या में व्‍यूज आते हैं और अब तक 5.27 लाख लोगों ने उनका चैनल सब्‍सक्राइब भी किया है.

कोई भी परफेक्‍ट नहीं होता
केंद्रीय मंत्री ने अपने यूट्यूब चैनल पर टिप्‍प्‍णी करते हुए कहा कि कोई भी परफेक्‍ट नहीं होता है. उन्‍हें भी कई बार लगा कि कुछ समस्‍या है उनके चैनल में और उसे लगातार सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. इसी तरह की खामियां सिस्‍टम में भी हैं और उसे सुधारने की कोशिश भी जारी है. कोई भी परफेक्‍ट नहीं होता है. सिस्‍टम को सुधारने की प्रक्रिया में फाइनेंशियल ऑडिट बहुत जरूरी है, लेकिन उससे भी ज्‍यादा जरूरी है कि परफॉर्मेंस ऑडिट किया जाना.

यूट्यूब से कितनी कमाई
केंद्रीय मंत्री इससे पहले भी बता चुके हैं कि वह हर महीने यूट्यूब चैनल के जरिये 4 लाख रुपये की कमाई करते हैं.जी हां, यूट्यूब से रॉयल्‍टी के तौर पर उन्‍हें 4 लाख रुपये हर महीने दिए जाते हैं. महामारी के दौरान उनके लेक्‍चर की संख्‍या यूट्यूब और जबरदस्‍त तरीके से बढ़ गई थी. उन्‍होंने कोरोना महामारी के दौरान घर में कैद रहने के अनुभवों को भी साझा किया और कई मजेदार किस्‍से बताए.

आपदा में खोजा अवसर, बन गए कुक
नितिन गडकरी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान उन्‍होंने खुद को घर में कैद तो कर लिया लेकिन जनता अपना जुड़ाव नहीं बंद किया. इस दौरान घर में खाना बनाया और वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये लेक्‍चर भी देने शुरू किए. इस दौरान 950 ऑनलाइन लेक्‍चर्स दिए. इसमें विदेशी यूनिवर्सिटीज के स्‍टूडेंट के लिए भी लेक्‍चर शामिल थे. ये सभी लेक्‍चर उन्‍होंने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दिए, जिसे काफी पसंद किया गया. अब उन्‍हें यूट्यूब से हर महीने 4 लाख रुपये रॉयल्‍टी के तौर पर मिलते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here