Home राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड पर चुकाने पड़ते हैं ये 5 चार्ज, बैंक या एजेंट...

क्रेडिट कार्ड पर चुकाने पड़ते हैं ये 5 चार्ज, बैंक या एजेंट कभी नहीं बताते, लेने से पहले जान लें वरना पछताएंगे

26
0

मौजूदा समय में क्रेडिट कार्ड के उपयोग का चलन काफ़ी बढ़ गया है. मार्केट में अब कई तरह के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है. कई बार लोगों को किसी बैंक की ओर से कॉल करके बताया जाता है कि उन्हें फ्री क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है. इस पर भरोसा करके कई लोग बिना जरूरत के भी क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कोई भी क्रेडिट कार्ड बिलकुल फ्री नहीं होता है. बल्कि उस पर कई तरह के चार्जेज लगते हैं जिनके बारे में बैंक या एजेंट कभी नहीं बताते हैं.

अगर आप कोई क्रेडिट कार्ड लेने का सोच रहे हैं तो आपके लिए पहले ये जानना जरूरी है कि उस पर आपको कौन कौन से चार्जेज देने होंगे. इसके बाद ही आप यह तय करें कि आपको क्रेडिट कार्ड लेना है या नहीं. आइए क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले चार्जेज के बारे में जानते हैं.

जॉइनिंग फीस और एनुअल चार्ज
क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने वाले लगभग सभी बैंकों में आपको जॉइनिंग फीस और एनुअल चार्ज देना होता है. बता दें कि जॉइनिंग फीस आपको सिर्फ एक बार देनी होती है तो वहीं एनुअल चार्ज आपको हर साल देना होता है. बैंकों के हिसाब से एनुअल चार्ज अलग अलग होते है. हालांकि कुछ बैंक यह शुल्क नहीं लेते है. वहीं कुछ बैंक ग्राहके सामने शर्त रखते है कि आपको हर साल इतने रुपये की शॉपिंग करने पर एनुअल चार्ज में छूट दी जाएगी.

टाइम पर बिल नहीं चुकाया तो लगेगा मोटा ब्याज
अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने के बाद कभी उसका बिल टाइम पर नहीं चुका पाते हैं तो बैंक की ओर से पेनल्टी लगाई जाती है. साथ ही आपको बकाया राशि पर मोटा ब्याज चुकाना पड़ता है. क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि पर लगने वाला ब्याज सबसे ज्यादा होता है. इसकी दर कई बार 40 से 42 फीसदी तक भी हो सकती है. हालांकि, बिल के भुगतान की ड्यू डेट से पहले मिनिमम अमाउंट जमा करके आप पेनल्टी से बच सकते हैं लेकिन कई बैंक बकाया राशि पर ब्याज तब भी लेते हैं.

पेट्रोल पंप पर यूज़ किया तो लगेगा सरचार्ज
ज्यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि क्रेडिट कार्ड के जरिए पेट्रोल और डीजल भरवाने पर सभी बैंक सरचार्ज वसूलते हैं. हालांकि कुछ बैंक इस चार्ज को रिफंड या कैशबैक के रूप में वापस देते है. लेकिन आपको इस बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए रिफंड की एक लिमिट तय होती है. अगर कोई उससे ज्यादा तेल का पेमेंट करता है तो उसे चार्ज रिफंड नहीं मिलता है.

कैश अमाउंट निकालने पर चार्ज
क्रेडिट कार्ड सिर्फ ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग के लिए स्वाइप करने के लिए ही मान्य होता है. हालांकि, आप जरूरत पड़ने पर इससे कैश अमाउंट भी निकाल सकते हैं लेकिन इस पर बैंक की ओर से चार्ज वसूल किया जाता है. जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो ज्यादातर बैंक और एजेंट आपको इस चार्ज के बारे में कभी नहीं बताते हैं.

ओवरसीज ट्रांजेक्शन चार्ज
जब भी आप किसी बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको सिर्फ उसके फायदे ही बताए जाते हैं. कई बार यह भी दावा किया जाता है कि आप इस कार्ड के जरिए विदेश में भी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. लेकिन उस समय आपको यह नहीं बताया जाता है कि इस पर आपको चार्ज भी देना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रेडिट कार्ड से विदेश में ट्रांजेक्शन करने पर आपको ओवरसीज ट्रांजेक्शन चार्ज भी देना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here