Home राष्ट्रीय बस 10 दिन तक दहशत, फिर राहत ही राहत! भारत में ‘एंडेमिक...

बस 10 दिन तक दहशत, फिर राहत ही राहत! भारत में ‘एंडेमिक स्टेज’ में पहुंचा कोरोना, समझें इसका मतलब

56
0

भारत ने गुरुवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 10,158 नए मामले दर्ज किए. यह 200 से अधिक दिनों में 24 घंटे में दर्ज सबसे ज्यादा मामले हैं. इसके साथ ही देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 44,998 पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कुल 92.34 करोड़ कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 2,29,958 टेस्ट पिछले 24 घंटों में किए गए. एक्टिव केस कुल संक्रमण का 0.10% हैं, जबकि नेशनल कोविड-19 रिकवरी रेट 98.71% है. विशेषज्ञों की सलाह है कि सिर्फ 2 सप्ताह तक सतर्क रहें, उचित कोविड व्यवहार का पालन करें, मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग फॉलों करें.

इसके बाद स्थिति सामान्य होने लगेगी. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक दिन पहले आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा था कि कोरोनोवायरस के मामले अगले 10-12 दिनों तक बढ़ सकते हैं, जिसके बाद वे कम होने लगेंगे, क्योंकि भारत कोरोनावायरस के ‘एंडेमिक स्टेज’ की ओर बढ़ रहा है. कोई संक्रमण तब स्थानिक या ‘एंडेमिक स्टेज’ में पहुंच जाता है, जब किसी दिए गए भौगोलिक क्षेत्र में संक्रमण दर स्थिर हो जाती है. इसका मतलब है कि संक्रमण पैदा करने वाले वायरस सर्कुलेट तो होते हैं, लेकिन संक्रमण की लहर पैदा करने में सक्षम नहीं होते. विशेषज्ञों का भी मानना है कि भारत में भी कोरोना अब स्थानिक चरण में पहुंच चुका है.

SII ने फिर शुरू किया कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि भले ही मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बेहद कम है, और आगे भी कम रहने की उम्मीद है. उनका कहना है कि कोविड के मामलों में मौजूदा वृद्धि XBB.1.16 वेरिएंट के कारण हो रही है, जो ओमिक्रॉन का एक सब-वेरिएंट है. हालांकि, सावधानी बरतते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविड-19 वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है. SII के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कंपनी के पास ‘कोवोवैक्स’ वैक्सीन की 6 मिलियन बूस्टर खुराक पहले से ही उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि वयस्कों को बूस्टर शॉट लेना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here