Home राष्ट्रीय सोने-चांदी के भाव में लगेंगे चार-चांद! नये साल में ’62 हजारी’ हो...

सोने-चांदी के भाव में लगेंगे चार-चांद! नये साल में ’62 हजारी’ हो जाएगा गोल्ड, 80,000 तक चली जाएगी चांदी

25
0

नए साल में अगर आप सोना और चांदी (Gold-Silver Price Today) में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो यह फैसला आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है, क्योंकि दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने साल 2023 में गोल्ड और सिल्वर के प्राइस में जबरदस्त तेजी की उम्मीद जताई है. डॉलर इंडेक्स में कमजोरी और मुद्रास्फीति में नरमी जैसे अहम कारक वर्ष 2023 में कमोडिटी बाजार के पक्ष में होंगे. ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट को उम्मीद है कि सोने और चांदी के बाजार सबसे बड़े लाभार्थी होंगे.

डॉलर की कमजोरी से इस साल सोना उच्च स्तरों पर कारोबार करने में सक्षम होगा और औद्योगिक क्षेत्र में मांग व खरीद के चलते चांदी में भी तेजी आएगी. ब्रोकरेज फर्म को उम्मीद है कि ऐसे में सोना 62,000 रुपये और चांदी 80,000 रुपये के स्तर को छू सकता है. अन्य धातुएं जैसे जस्ता, तांबा, एल्यूमीनियम और कच्चे तेल की कीमतों में भी नए साल में तेजी आने की उम्मीद है.

इन कारणों से भाव में तेजी आने की उम्मीद
मिंट की खबर के अनुसार, आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने कहा कि 2023 में सोने की कीमत 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी. ब्रोकरेज हाउस के अनुसार, डॉलर में कमजोरी के कारण सोने की कीमतों में वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में वृद्धि पर विराम लगने की संभावना है और 2023 की दूसरी तिमाही में दरों में कटौती भी कर सकता है. साथ ही, चीनी आर्थिक विकास में सुधार की उम्मीद है. 2023 में और इससे पीली धातु की मांग बढ़ने की संभावना है. वहीं, कमजोर वैश्विक आर्थिक विकास और भू-राजनीतिक तनाव से जुड़ी चिंताएं सोने को मूल्यवान बनाती रहेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here