Home राष्ट्रीय देश के कई शहरों में रोपवे चलाने की तैयारी, देखें आपका शहर...

देश के कई शहरों में रोपवे चलाने की तैयारी, देखें आपका शहर है इस लिस्‍ट में

56
0

सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) की देश में आवागमन की सुविधा और बेहतर करने के लिए कई शहरों में रोपवे चलाने की तैयारी है. रोपवे (Ropeway) निर्माण करने वाली कंपनी (National Highway Logistics Management Limited) एनएचएलएमएल के पास कई राज्‍यों से प्रस्‍ताव आ चुके हैं. यह कंपनी एनएचएआई की है. चार प्रोजेक्‍ट के टेंडर जारी हो चुके हैं और 18 प्रोजेक्‍ट के टेंडर जल्‍द जारी हो जाएंगे.

सड़क परिवहन मंत्रालय सड़क निर्माण के साथ-साथ लोगों को आवागमन के अन्‍य साधन उपलब्‍ध कराने की तैयारी कर रहा है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए एनएचएआई ने नेशनल हाईवे लाजिस्‍टक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) कंपनी बना दी है, जो देशभर में रोपवे का निर्माण करेगी. कंपनी ने अभी तक चार स्‍थानों पर रोपवे प्रोजेक्‍ट पर काम भी शुरू कर दिया है

इन चार प्रोजेक्‍ट पर शुरू हो चुका है काम

एनएचएलएमएल के सीईओ प्रकाश गौड़ ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी, उत्‍तराखंड में केदारनाथ और हेमकुंड साहिब पर रोपवे निर्माण संबंधी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इनके टेंडर भी निकाले जा चुके हैं. इनमें से वाराणसी प्रोजेक्‍ट पर काम इस वर्ष शुरू हो जाएगा. गाजियाबाद का टेंडर जल्‍द निकाला जाएगा. अन्‍य प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है.

कई राज्‍यों से 200 के करीब प्रस्‍ताव आए

एनएचएलएमएल के सीईओ ने बताया कि अभी तक कई राज्‍यों से रोपवे संबंधी 200 के करीब प्रस्‍ताव आ चुके हैं. इनमें से कई प्रस्‍ताव पर एनएचएलएमएल जल्‍द ही निर्माणा प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. प्रस्‍ताव भेजने वाले राज्‍यों में कर्नाटक,जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, आन्‍ध्रा, मध्‍य प्रदेश, लेह-लद्दाख,महाराष्‍ट्र,पूर्वोतर के राज्‍य शामिल हैं.

18 स्‍थानों पर रोपवे प्रोजेक्‍ट के लिए टेंडर जल्‍द

विजयवाड़ा,आन्‍ध्र प्रदेश
कन्‍नूर, आंध्र प्रदेश
पुणे, महाराष्‍ट्र
त्र्यंबकेश्वर नाशिक, महाराष्‍ट्र
उज्‍जैन, मध्‍यप्रदेश
उडुपी, कर्नाटक
कोप्‍पलाना, कर्नाटक
चिकबल्‍लापुर, कर्नाटक
अनंतनाग, जम्‍मू कश्‍मीर
रेआसी, जम्‍मू कूश्‍मीर
श्रीनगर जम्‍मू कश्‍मीर
लेह,लद्दाख
कुल्‍लू, हिमांचल प्रदेश
उत्‍तरकाशी, उत्‍तराखंड
चंपावत, उत्‍तराखंड
गंगटोक, सिक्किम
विष्‍णुपुर, मणिपुर
डपोरीजो, अरुणाचल प्रदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here