Home लोकप्रिय खबरें महाराष्ट्र सहित पूरे देश में गणेश विसर्जन पर धूम।

महाराष्ट्र सहित पूरे देश में गणेश विसर्जन पर धूम।

202
0

रायपुर, 10 दिनों की गणेश पूजा की धूम के बाद, आज गणपति बप्पा का विसर्जन नम आँखों और हर्ष उल्लहास व मंगलकामनाओं के साथ पूरे देशभर में हो रहा है, लालबाग मुंबई और उज्जवल समिति, रायपुर ने इन दस दिनों में भक्तों को बांधे रखा, न्यूज़ हिंदुस्तान भी इस शुभ अवसर पर शुभकामनाये देता है।- गिरीश मिश्र

गणपति भगवान को कौन से नैवेध पसंद, यह आपके लिए –

विनायक जी के विसर्जन करने से पहले उत्तारांग पूजा में पांच चीजों को मुख्य रूप से शामिल किया जाता हैं, जिसमें दीप, गंध, नैवेद्य, धूप और पुष्प होते हैं, जिन्हें काफी अहम माना जाता है। विसर्जन पूर्व आरती में भगवान को चढ़ाकर प्रार्थना की जाती है, नैवेद्य का वास्तविक अर्थ होता है, भगवान को चढ़ाया जाने वाला भोग भोजन जिसे बाद में भक्तों द्वारा प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है, इसमे पके हुए खाने के साथ गन्ना और फल भी शामिल होते हैं, जिन्हें बप्पा को भोग लगाया जा सकता है।

महाराष्ट्र में बनाये जाने वाले खास 5 खाने के पकवान:

वरण भात का मतलब मराठी में दाल चावल होता है, पारंपरिक रूप से वरण तूअर और अरहर दाल में नमक, हल्दी डालकर तैयार किया जाता है. थोड़ी सी मिठास देने के लिए इसमें गुड़ भी डाला जाता है, भात चावलों को उबालकर बनाया जाता है।

तोंडली भात कुंदरू से बनाया जाता है, जिसमें काफी मसाले डाले जाते हैं, इसमें दालचीनी, लौंग, तिल और नारियल डालकर तैयार किया जाता है।

बटाटा वांगी एक रस वाली सब्जी होती है जो महाराष्ट्र में काफी प्रसिद्ध है जिसे नैवेद्यम के लिए बनाया जाता है, बटाटा का अर्थ आलू होता है और वांगी का बैंगन और रस का मतलब करी होता है, इस रस वाली सब्जी को आलू, नारियल और मसालों के साथ तैयार करके चावल और रोटी के साथ परोसा जाता है।

मोदक को गणेश चतुर्थी में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसे नैवेद्यम में शामिल किया जाता है. उकडीचे मोदक की बाहरी परत चावल के आटे से तैयार की जाती और इसके अंदर गुड़ और नारियल की फीलिंग भरकर तैयार किया जाता है।

पूरन पोली, महाराष्ट्र में अक्सर खास मौके और त्योहारों पर पूरन पोली बनाई जाती है, कई महाराष्ट्रीयन घरों में भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए लोग 10 दिनों तक पूरन पोली का भोग लगाते हैं, इसी के साथ भोग में मोदक और नारियल के लड्डू भी चढ़ाए जाते हैं, मगर पूरन पोली भगवान गणेश को लगाए जाने वाले भोग में सबसे खास है, पूरन पोली को मैदे से तैयार किया जाता है जिसमें मीठी दाल और गुड़ भरा जाता है।

महाराष्ट्र का सबसे खास नेवैध्य श्रीखंड है, जिसे दही, इलाइची और केसर के साथ तैयार किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here