Home अंतरराष्ट्रीय रूस के हमले में अब तक 596 नागरिकों की गई जान

रूस के हमले में अब तक 596 नागरिकों की गई जान

16
0

यूक्रेन बीते 18 दिनों से रूस के हमले (Ukraine War) झेल रहा है. रूसी सेना ने रविवार को यूक्रेन के एक मिलिट्री ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया. इस हमले में 35 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलडोमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा कि अब तक करीब 1,25,000 आम लोगों को सुरक्षित गलियारे के जरिए निकाला गया है. जेलेंस्की के मुताबिक, एक टीम मानवीय सहायता लेकर रूसी बलों से घिरे मारियुपोल शहर की तरफ बढ़ रही है.

यूक्रेन के दक्षिणी तट पर स्थित मारियुपोल शहर में रूसी सेना की बमबारी लगातार जारी है. यूक्रेन का कहना है कि रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण ये शहर मानवीय त्रासदी झेल रहा है. यहां 1500 से ज्यादा आम नागरिक मारे जा चुके हैं. यहां से सैकड़ों की संख्या में बेकसूर नागरिकों को निकालने की कवायद कई बार फेल रही है.

आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट:-

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, रूस के दो हफ्ते से भी अधिक समय के हमले में कम से कम 596 आम नागरिक मारे गये हैं. कम से कम 1,067 लोग घायल हुए हैं. हालांकि, वैश्विक निकाय के अनुसार सही आंकड़ा और ज्यादा हो सकता है.
रूस ने नाटो सदस्य पोलैंड से सटे यूक्रेन की पश्चिम सीमा पर एक सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर मिसाइल दागी, जिसमें 35 लोगों की मौत हो गयी. 25 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित इस विशाल सैन्य प्रशिक्षण क्षेत्र पर 30 से ज्यादा मिसाइल दागी गयीं. इसका उपयोग यूक्रेन के सैनिकों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जाता रहा है.
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि अब तक करीब 1,25,000 आम लोगों को सुरक्षित गलियारे के जरिए निकाला गया है और एक दल मानवीय सहायता लेकर रूसी बलों से घिरे मारियुपोल शहर की तरफ बढ़ रहा है.
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने नाटो से अपील की है कि वह उनके देश को नो फ्लाई जोन घोषित करे. जेलेंस्की ने चेतावनी दी है कि अगर नाटो ऐसा नहीं करता है तो वह उसके सदस्य देशों पर रूस की ओर से हमला होते हुए देखे.
संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने रविवार को यूक्रेन में स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकीय सुविधाओं पर हमले तत्काल बंद करने की अपील की है. एजेंसियों ने कहा है कि चिकित्सा कर्मियों पर हमले तत्काल बंद हों और युद्धविराम किया जाए.
तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ बातचीत करने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि पुतिन ने यह बात तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के साथ बातचीत में कही है. एर्दोगन और पुतिन के बीच यह बातचीत 6 मार्च को हुई थी.
यूक्रेन ने कहा है कि उसने चेर्नोबिल विद्युत संयंत्र की क्षतिग्रस्त लाइन को सही कर लिया है. यह संयंत्र रूसी सैनिकों के नियंत्रण में है. ऊर्जा मंत्री हरमन हलुशेंको ने कहा कि नेशनल पावर ग्रिड कंपनी के लोग इस कनेक्शन को बहाल कर पाये.
ब्रिटिश सरकार ने यूक्रेन से विस्थापित लोगों को शरण देने वाले नागरिकों को हर महीने 350 पॉउंड (करीब 35 हजार रुपए) देने का ऐलान किया है.
अमेरिका ने यूक्रेन को सैन्य सहायता मुहैया कराने के लिए 200 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को यूक्रेन के लिए अतिरिक्त सैन्य उपकरणों में $200 मिलियन की राशि को स्वीकृत किया है.
वहीं, ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने कहा है कि यूक्रेन में कत्लेआम रुकना चाहिए. उन्होंने कहा कि भगवान के नाम पर पीड़ित लोगों की पुकार सुनी जाए और बमबारी और हमले बंद किए जाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here