Home राष्ट्रीय सरकार की इस लाडली स्कीम में करें आवेदन, मिलेंगे कई फायदे

सरकार की इस लाडली स्कीम में करें आवेदन, मिलेंगे कई फायदे

17
0

हाल ही में हम सभी ने 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया है. इस दिन को महिला सशक्तिकरण के रूप में मनाया जाता है. देश की केंद्र सरकार और अलग-अलग राज्य सरकार महिलाओं और बच्चियों की उन्नति के अलग-अलग तरह की कई स्कीम चलाती है. इन स्कीम को चलाने के पीछे यह मकसद रहता है देश की बेटियां आत्मनिर्भर बन सकें. इसके साथ ही बच्चियों के जन्म के बाद उनके माता पिता को उनके भविष्य की चिंता न रहें.

आज हम आपको ऐसी ही एक आर्थिक मदद स्कीम के बारे में बताने वाले हैं तो सरकार बेटियों के लिए लेकर आई है. इस स्कीम का नाम है लाडली योजना. इस स्कीम के तहत बच्चियों के जन्म पर सरकार बच्ची के माता पिता को आर्थिक मदद के रूप में 11 हजार रुपये की सहायता राशि देती है. अगर आप भी स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो इस स्कीम से जुड़ी अहम बातें जान लें. वह बातें हैं-

इन लोगों को लाडली योजना का मिलेगा फायदा-
लाडली योजना दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक वेलफेयर स्कीम है. जिस बच्ची का जन्म दिल्ली के अस्पताल में हुआ है वह इस स्कीम का लाभ पाने के लिए पात्र है. बच्ची के जन्म पर दिल्ली सरकार माता पिता को 11 हजार रुपये की मदद देती है.इसकी खास बात ये है कि सरकार बच्ची के नाम पर बैंक में खाता खुलवाया है और उसी में यह पैसे जमा होते हैं. इन पैसों को बच्ची के अलावा कोई दूसरा नहीं निकाल सकता है.

बच्ची के 18 साल के होने के बाद वह इन पैसों को आसानी से निकाल सकती है. इस स्कीम के लाभ उठाने के लिए बच्ची के माता पिता कम से कम तीन साल से दिल्ली में रह रहे हो. इसके अलावा उनके परिवार की इनकम 1 लाख रुपये सालाना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. एक परिवार की केवल दो बच्चियों को ही इस स्कीम का लाभ मिल सकता है.
एक लाख रुपये की मिलती है मदद-
सरकार इस स्कीम के द्वारा बच्चियों को एक लाख तक की आर्थिक मदद दे सकती है. लेकिन, सभी बच्चियों को एक लाख का लाभ नहीं मिलता है. जिन्होंने पहली, छठी , 9वीं, 10वीं और 12वीं क्लास के बाद इस स्कीम का नवीनीकरण कराया है. उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिलता है. इसके अलावा सरकार बच्चियों की स्कूल की पढ़ाई के दौरान भी समय-समय पर आर्थिक सहायता देती रहती है. कक्षा 1, 6, 9, 10 और 12वीं के एडमिशन पर 5000 रुपये की आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here