Home शिक्षा CBSE Term 2 Practical Exam 2022: बोर्ड ने जारी किए नए निर्देश,...

CBSE Term 2 Practical Exam 2022: बोर्ड ने जारी किए नए निर्देश, शिक्षकों पर सख्ती के आदेश

30
0

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2022) में थ्योरी और प्रैक्टिकल, दोनों मोड में परीक्षाएं ली जाती हैं. इन दिनों सीबीएसई बोर्ड स्कूलों में टर्म 2 प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Term 2 Practical Exam 2022) आयोजित किए जा रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के तहत आयोजित हो रही है.

सीबीएसई टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 (CBSE Term 2 Practical Exam 2022) को लेकर बोर्ड ने कुछ सख्त निर्देश जारी किए हैं (CBSE Exam Guidelines). बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों के शिक्षकों को इन गाइडलाइंस का पालन करना होगा. अगर सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) को सूचना मिलती है कि इनका पालन नहीं किया जा रहा है तो शिक्षकों पर सख्त कार्यवाही की जा सकती है. जानिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी की गईं नई गाइडलाइंस.

3 घंटे का समय देना है जरूरी
सीबीएसई टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 (CBSE Term 2 Practical Exam 2022) में सभी छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाना जरूरी है. बोर्ड के पास शिकायत पहुंची है कि कुछ शिक्षक अपने छात्रों को महज आधा समय यानी डेढ़ घंटा दे रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड ने 24 फरवरी को कुछ गाइडलाइंस जारी की थीं. उसमें भी छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में 3 घंटे का समय देने की बात लिखी थी.

शिक्षकों को माननी होगी ये बात
सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किए गए नए नोटिस में टर्म 2 प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Term 2 Practical Exam 2022) की ड्यूटी में लगे शिक्षकों के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिए हैं. बोर्ड के मुताबिक, सभी स्कूलों को निर्देश दिया जाता है कि वे दूसरे स्कूल द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तय तारीख व समय पर अपने शिक्षकों को रिलीव कर दें. जो स्कूल अपने टीचर्स को रिलीव नहीं करेंगे, उनकी इस हरकत पर बोर्ड की ओर से सख्ती बरती जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here