Home दिल्ली पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए राहतभरी खबर, नहीं करना होगा लंबा इंतजार

पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए राहतभरी खबर, नहीं करना होगा लंबा इंतजार

23
0

 जिले के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (Regional Passport Office) में पासपोर्ट (Passport) बनवाने वाले 11 जिलों के लोगों को राहत मिलने जा रही हैं. यहां के लोगों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. कोरोना संक्रमण कम होते ही पासपोर्ट सेवा केन्‍द्र (Passport Seva Kendra) में अप्‍वाइंटमेंट (Appointment) बढ़ाए जा रहे हैं. 11 फरवरी से पासपोर्ट आवेदन बढ़ाकर दोगुना करने की तैयारी शुरू कर दी है. विदेश मंत्रालय के निर्देश पर नई व्यवस्था लागू की जा रही है.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सुब्रतो हाजरा ने बताया कि देश में ओमिक्रॉन आने के बाद पासपोर्ट सेवा केंद्र कौशांबी (पीएसके), पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओ पीएसके) और आरपीओ में पासपोर्ट के आवेदन (अप्वॉइंटमेंट) आधे कर दिए गए थे. अब धीरे-धीरे कोरोना का असर कम होता देख विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट की संख्‍या पहले जैसे करने का फैसला लिया है. आरपीओ से संबद्ध कौशांबी पीएसके में सामान्‍य दिनों में सर्वाधिक 1200 पासपोर्ट आवेदन एक दिन में लिए जाते हैं. बीते करीब एक माह से पासपोर्ट आवेदन आधे किए जाने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग पीएसके पहुंच रहे हैं. वर्तमान में पासपोर्ट आवेदक तीन माह तक के अप्वॉइंटमेंट ले सकते हैं.

कोरोना की तीसरी लहर आने के बाद क्षेत्रीय कार्यालय ने कौशांबी पीएसके में पासपोर्ट आवेदन की संख्या 1200 से घटाकर 580 और 11 जनपदों नोएडा, मेरठ, सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, आगरा, बुलंदशहर, वृंदावन, अछनेरा, हाथरस के पीओ पीएसके में आवेदन 40 से घटाकर 20 कर दिए थे. साथ ही क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में अब तक 200 की जगह केवल 100 आवेदन लिए जा रहे हैं. ऐसे आवेदन की संख्या बढ़ने से गाजियाबाद के साथ दूसरे जनपदों के लाखों आवेदकों को अप्वॉइंटमेंट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here