Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh: सरकारी कर्मचारियों की हर शनिवार-रविवार छुट्टी, 5 दिन ही होंगे काम,...

Chhattisgarh: सरकारी कर्मचारियों की हर शनिवार-रविवार छुट्टी, 5 दिन ही होंगे काम, आदेश जारी

16
0

छत्तीसगढ़ के सरकारी दफ्तरों में अब सप्ताह में 2 दिन छुट्टी रहेगी. सप्ताह में हर शनिवार और रविवार को सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. राज्य सरकार की ओर से इस आशय का आदेश बुधवार को जारी कर दिया गया है. बीते 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के संबोधन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका ऐलान किया था. इसके सप्ताह भर के भीतर ही सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. आदेश जारी होने की तारीख से ही प्रभावशील हो गया है. यानी कि इस सप्ताह से अब हर शनिवार भी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी रहेगी.

बता दें कि सीएम भूपेश बघेल द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय कर्मचारियों की कार्यक्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए पांच कार्य दिवस प्रति सप्ताह प्रणाली प्रारंभ करने की घोषणा की गई थी. इसके तहत ही बुधवार को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मंत्रालय से अधिसूचना जारी कर दी गई है. जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य शासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों की कार्यक्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से माह के द्वितीय एवं तृतीय शनिवार की भांति सभी शनिवार को अवकाश घोषित किया जाता है.

दफ्तर खुलने और बंद होने का समय
समान्य प्रशासन की ओर से जारी अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि राज्य के मंत्रालय एवं विभागाध्यक्ष कार्यालयों तथा समस्त मैदानी कार्यालयों के लिए कार्यावधि सुबह 10 बजे से सायं 5.30 तक निर्धारित की जाती है. कार्यालयीन अवधि में भोजन अवकाश पहले की तरह ही रहेगा. यह आदेश अधिसूचना जारी होने के दिनांक से प्रभावशील होगा. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 जनवरी को आम जनता को संबोधन के दौरान कई ऐलान किए थे. इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए पांच दिवस के कार्य का ऐलान प्रमुख था. इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में भी शहरी क्षेत्रों की तरह ही पट्टा फ्री होल्ड करना, उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाना भी शामिल था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here