Home दिल्ली दिल्ली के लोगों के लिए राहत भरी खबर, सरकार ने 31 मार्च...

दिल्ली के लोगों के लिए राहत भरी खबर, सरकार ने 31 मार्च तक बढ़ाई लर्निंग लाइसेंस की वैलिडिटी

18
0

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. बता दें कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने हाल ही में लर्निंग लाइसेंस की वैधता को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है. ये वैधता उन लर्निंग लाइसेंस की बढ़ाई गई है जो 1 फरवरी 2020 से 31 जनवरी 2022 के बीच खत्म हो गई थी.

पहले भी बढ़ाई गई वैधता

केंद्र शासित प्रदेश के परिवहन विभाग ने एक आदेश में कहा है कि कोविड संक्रमण की वजह से स्किल टेस्ट स्थगित है. आदेश में कहा गया है कि बीते साल 29 सिंतबर को लर्निंग लाइसेंस की वैलिडिटी 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई थी. इसके बाद फिर 30 नवंबर 2021 को 31 जनवरी 2022 तक के लिए वैधता बढ़ा दी गई थी.

‘फेसलेस सेवाएं’ कर रही थीं काम
आपको बता दें कि 6 जनवरी से, परिवहन विभाग ने द्वारा ड्राइविंग स्कील टेस्ट को निलंबित कर दिया गया है, जबकि इसकी ऑनलाइन ‘फेसलेस सेवाएं’ काम करती रही हैं. साथ ही ये भी बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी आरटीओ में मौजूदा और नए दोनों ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नियुक्तियों को निलंबित कर दिया गया था.

कोरोना केस बढ़ने से हुई परेशानी

विभाग ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में कहा कि ड्राइविंग स्किल टेस्ट और टेस्ट के लिए नई नियुक्तियों को निलंबित करते हुए लर्नर लाइसेंस की वैधता 31 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. लर्नर लाइसेंस की वैधता छह महीने है, जिसके बाद लाइसेंस धारक तो स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए ड्राइविंग स्किल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा. आदेश में ये भी कहा गया है, कई लर्निंग लाइसें होल्डर्स ड्राइविंग टेस्ट के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में असमर्थ हैं. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच स्किल टेस्ट स्थगित किए गए है, जिस वजह से ऐसी परेशानी सामने आ रही है. इसी को देखते हुए विभाग ने लर्निंग लाइसेंस की वैधता को बढ़ाने का फैसला लिया है.

कैलाश गहलोत ने किया ट्वीट

दिल्ली की आम जनता के हित को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने सभी लर्निंग लाइसेंस और भारी ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता अगले तीन महीने यानी 31.03.2022 तक बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार हमेशा आम लोगों के साथ खड़ी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here