Home राष्ट्रीय पीएचडी चैंबर ने की बजट में कॉपर कॉन्संट्रेट पर कस्टम ड्यूटी हटाने...

पीएचडी चैंबर ने की बजट में कॉपर कॉन्संट्रेट पर कस्टम ड्यूटी हटाने की मांग

18
0

आम बजट (Budget 2022-23) पेश होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए बजट पेश करने वाली हैं. सभी को इंतजार है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री क्या ऐलान करती हैं. वहीं, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री यानी पीएचडीसीसीआईन (PHDCCI) ने शुक्रवार को कहा कि उसने सरकार को आगामी आम बजट में कॉपर कॉन्संट्रेट पर कस्टम ड्यूटी (Customs Duty) हटाने का सुझाव दिया है, ताकि घरेलू कंपनियों द्वारा वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिल सके.

फिलहाल 2.5 फीसदी है कॉपर कॉन्संट्रेट पर कस्टम ड्यूटी
पीएचडीसीसीआई ने कहा कि ऐसा नहीं करने पर फ्री ट्रेड पैक्ट्स के तहत इन प्रोडक्ट्स का आयात बढ़ेगा. कॉपर कॉन्संट्रेट पर कस्टम ड्यूटी 2.5 फीसदी है. चैंबर ने रिफाइंड कॉपर प्रोडक्ट्स, कॉपर के कैथोड पर मूल सीमा शुल्क को 5 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी करने की वकालत भी की.

चैंबर ने बजट पूर्व सिफारिशों में कहा कि भारत को धातु के कबाड़ का भंडार बनने से बचाने के लिए स्क्रैप रिसाइकलर के सख्त मानदंड जरूरी हैं, ताकि पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रिया का पालन किया जा सके. इसके अलावा चैंबर ने आसियान, दक्षिण कोरिया और चीन से कागज और पेपरबोर्ड के आयात पर 10 फीसदी मानक कस्टम ड्यूटी लगाने का सुझाव दिया.

ऐसा होगा आम बजट 2022 के सेशन का शेड्यूल
गौरतलब है कि संसद का बजट सेशन 31 जनवरी को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म होगा. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने शुक्रवार को संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की सिफारिश का हवाला देते ये जानकारी दी है. 1 फरवरी 2022 को आम बजट देश के सामने रखा जाएगा. सत्र का पहला भाग 11 फरवरी को खत्म होगा. एक महीने के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here