Home दिल्ली कोरोना वीकेंड कर्फ्यू पर मेट्रो सेवाओं में बदलाव, ट्रेन के लिए करना...

कोरोना वीकेंड कर्फ्यू पर मेट्रो सेवाओं में बदलाव, ट्रेन के लिए करना पड़ेगा इंतजार

17
0

दिल्‍ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) का ऐलान किया है. इसके बाद अब दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने मेट्रो ट्रेनों के आवागमन को लेकर बदलाव किया है. डीडीएमए (DDMA) की ओर से शनिवार और रविवार को लगाए गए वीकेंड कर्फ्यू को देखते हुए डीएमआरसी ने 8 और 9 जनवरी 2022 को मेट्रो ट्रेनों की फ्रीक्‍वेंसी के समय को थोड़ा बढ़ा दिया है. जिससे मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेनों के लिए इंतजार करना पड़ेगा और यात्रा का समय भी थोड़ा बढ़ जाएगा.

डीएमआरसी के मुताबिक मेट्रो नेटवर्क की पीली लाइन (Yellow Line Metro) पर हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली जाने वाली और ब्‍लू लाइन पर द्वारका सेक्‍टर 21 से नोएडा इलेक्‍ट्रोनिक सिटी और वैशाली जाने वाली ट्रेनों की फ्रीक्‍वेंसी को 15 मिनट बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लोगों को अगली ट्रेन के लिए स्‍टेशन प्‍लेटफॉर्म पर 15 मिनट इंतजार करना होगा.

वहीं इन दो लाइनों के अलावा बाकी सभी लाइनों, मजेंटा, रेड, वॉयलेट, पिंक, ग्रीन आदि पर मेट्रो ट्रेनें 20 मिनट की फ्रीक्‍वेंसी पर उपलब्‍ध होंगी. हालांकि ये बदलाव सिर्फ वीकेंड कर्फ्यू को लेकर किया गया है और दो दिनों तक ही लागू रहेगा. बाकी सप्‍ताह के सामान्‍य कामकाजी दिनों सोमवार से शुक्रवार में ट्रेन सेवाएं पहले की तरह सुचारू रहेंगी.

बता दें कि हाल ही में डीएमआरसी की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार आज यानि बुधवार से सभी मेट्रो ट्रेनें 100 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी के साथ चल रही हैं. हालांकि इस दौरान यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं है. यात्री कोचों में सिर्फ सीटों पर बैठकर ही यात्रा कर सकत हैं. इस लिहाज से एक कोच में सिर्फ 50 लोग और 8 कोच की पूरी ट्रेन में सिर्फ 400 लोग एक बार में सफर कर सकते हैं.

यही वजह है कि दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लगातार लोगों से बेहद जरूरी होने पर ही यात्रा करने की अपील कर रहा है. इसके साथ ही स्‍टेशनों के बाहर लगी यात्रियों की कतारों को देखते हुए यात्रा के दौरान थोड़ा समय अधिक लेकर चलने के लिए भी सलाह दे रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here