Home शिक्षा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू जल्द होगा शुरू, पढ़ें डिटेल

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू जल्द होगा शुरू, पढ़ें डिटेल

18
0

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई), अजमेर इस साल 10वीं और 12वीं के साथ 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा है. राजस्थान बोर्ड की ओर से जल्द ही पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है. पिछले साल, महामारी की दूसरी लहर में बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण परीक्षा रद्द करनी पड़ी और छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया. हालांकि इस साल परीक्षा की तैयारी जोरों पर है. शिक्षा विभाग ने पहले ही स्कूलों को परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी करने के लिए डेटा संग्रह प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है. मार्कशीट तैयार करने के लिए डेटा का उपयोग आधार के रूप में भी किया जाएगा.

आरबीएसई से संबद्ध सरकारी स्कूलों को यह डेटा शाला दर्पण पोर्टल पर अपलोड करना होगा जबकि निजी स्कूल अपना डेटा पीएसपी पोर्टल पर अपलोड करेंगे. बोर्ड पंजीकरण और डेटा संग्रह प्रक्रिया को पूरा करने के बाद परीक्षा के लिए अंतिम कार्यक्रम जारी करेगा. आरबीएसई ने कक्षा 10 और 12 के लिए दो चरणों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है.

इसके अलावा, जो छात्र समय पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दाखिल नहीं कर सके, उन्हें अपना आवेदन ऑफलाइन मोड में जमा करने के लिए 10 दिसंबर तक का समय दिया गया था. इस संबंध में बोर्ड के पोर्टल rajeduboard.rajasthan.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था. छात्रों को 10,000 रुपये ऑफलाइन आवेदन शुल्क जमा करना होगा और दोहरी परीक्षा के साथ कुल 11,200 रुपये का शुल्क देना होगा.

दो चरणों में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ कई राज्य बोर्डों द्वारा किया जा रहा है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का पहला चरण पहले से ही चल रहा है. राजस्थान के अलावा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, झारखंड और बिहार राज्य बोर्ड भी दो चरणों में अपनी बोर्ड परीक्षा आयोजित करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here