Home छत्तीसगढ़ कहीं आपको तो नहीं टेस्टोस्ट्रोन इंजेक्शन की ज़रूरत

कहीं आपको तो नहीं टेस्टोस्ट्रोन इंजेक्शन की ज़रूरत

17
0

जब भी हार्मोंस (Hormones) असंतुलन की बात होती है तो अकसर लोगों को लगता है कि ये समस्या सिर्फ महिलाओं को होती है. जबकि ये महिला और पुरुष दोनों में आम है, पुरुषों (Male) में भी हार्मोंस असंतुलित होते हैं. जिसके लिए उनको उपचार कराना पड़ता है लेकिन पुरुष हार्मोनल असंतुलन और कमियों का भी अनुभव कर सकते हैं, जो उनके विकास, प्रजनन प्रणाली और शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं.

कभी-कभी पुरुष और लड़के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी के साथ भी पैदा होते हैं. उनको भी टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन की सलाह दी जाती है.

कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण

कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण उम्र के अनुसार अलग-अलग होते हैं. किशोरों में, कम टेस्टोस्टेरोन इस तरह दिख सकता है किन 14 साल की उम्र में भी यौवन के विलंबित लक्षण, लिंग का चौड़ा या लंबा नहीं होना, चेहरे और दाढ़ी के बालों कम आना.

Testosterone deficiency: पुरुष हार्मोनल असंतुलन और कमियों का भी अनुभव कर सकते हैं, जो उनके विकास, प्रजनन प्रणाली और शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं.

कैसे पता चलेगा कि टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन आपके लिए सही है?

टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन (टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के प्रयास में रोगियों में इंजेक्ट किया गया सिंथेटिक टेस्टोस्टेरोन) कमी वाले व्यक्ति में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का एक सहायक तरीका है. लेकिन ये हर किसी के लिए नहीं हैं विशेषज्ञ सावधानी से जांच करने के बाद ही टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन थेरेपी की सलाह देते हैं. सामान्य तौर पर, कुछ विशिष्ट परिदृश्यों में टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन का उपयोग किया जाता है, जैसे-

विलंबित यौवन
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here