Home छत्तीसगढ़ सिर्फ 2 रुपये की बचत आपको दिला सकता है 36,000 रुपये, केंद्र...

सिर्फ 2 रुपये की बचत आपको दिला सकता है 36,000 रुपये, केंद्र सरकार ने शुरू की ये खास स्कीम, जानें डिटेल

18
0

अगर आप निवेश की योजना (Investment planning) बना रहे हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है. जहां आपको सिर्फ 2 रुपये की बचत पर पूरे 36,000 रुपये का फायदा होगा. दरअसल, केंद्र सरकार (Modi govt investment scheme) ने असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों, मजदूरों, श्रमिकों आदि के लिए एक खास स्कीम शुरू की है. इसका नाम है- प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna).

यह योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए हैं. बता दें कि इस योजना के तहत सरकार आपको पेंशन की गारंटी देती है. इस योजना में रोजाना 2 रुपये बचाकर सालाना 36,000 रुपये की पेंशन (Pension scheme)पा सकते हैं.

हर महीने जमा करने होंगे 55 रुपये
अगर कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे. यानी आप रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर महीने का 55 रुपये जमा करने पर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. वहीं, जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी.

होने चाहिए ये डाक्युमेंट्स
आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है.व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. पंजीकरण के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, तभी उसके बैंक खाते से पेंशन के लिए पैसा कटेगा.

जानिए कहां होगा रजिस्ट्रेशन?
श्रमिकों को योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. भारत सरकार ने योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी.

टोल फ्री नंबर पर लें जानकार
सरकार ने योजना के लिए श्रम विभाग के कार्यालय, LIC, EPFO को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है. इन दफ्तरों में जाकर श्रमिक योजना की जानकारी ले सकते हैं. सरकार ने योजना के लिए 18002676888 टोल फ्री नंबर जारी किया है. इस नंबर से भी योजना की जानकारी ली जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here