Home राष्ट्रीय आज नहीं चलेंगी 169 ट्रेनें, स्‍टेशन पर जाने से पहले यहां चेक...

आज नहीं चलेंगी 169 ट्रेनें, स्‍टेशन पर जाने से पहले यहां चेक करें पूरी लिस्‍ट

26
0

कुछ रेलयात्रियों के लिए आज का दिन भी परेशानी भरा रहने वाला है. इसका कारण यह है कि रेलवे ने आज मंगलवार, 11 अक्‍टूबर को बड़ी संख्‍या में ट्रेनों को रद्द कर दिया है. 150 से ऊपर ट्रेनें कैंसिल हुई हैं. कल भी रेलवे ने 145 ट्रेनों को रद्द किया था. जो ट्रेनें कैंसिल हुई हैं, उनमें पैसेंजर, एक्‍सप्रेस और मेल गाड़ियां शामिल हैं. अगर आपको आज कहीं जाना है तो घर से रेलवे स्‍टेशन जाने से पहले आपको अपनी गाड़ी के स्‍टेटस के बारे में जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए.

भारतीय रेलवे के अनुसार 144 ट्रेनों को पूर्णत: रद्द किया गया है, जबकि 25 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. इसके साथ ही 25 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया गया है. कुछ परिचालन संबंधी दिक्‍कतों को देखते हुए 15 गाड़ियों का रास्‍ता भी बदला गया है.

तुरंत चेक कर सकते हैं स्‍टेटस
भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अपनी अधिकतर सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. अब टिकट बुक कराने से कैंसिल कराने तक, सारे काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं. साथ ही अब ट्रेन की स्थिति का पता भी ऑनलाइन लगाया जा सकता है. रेलवे कैंसिल, आंशिक रद्द और रूट डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका आज हम आपको बता रहे हैं.

सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ऐसे मिलेगा रिफंड
अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो यात्री टिकट के पैसे वापस ले सकते हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे भुगतान किया गया है. रिजर्वेशन काउंटर से खरीदे टिकट को कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक कैंसि‍ल किया जा सकता है. अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here