Home मध्यप्रदेश भोपाल में आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना हुआ आसान, डाकिया...

भोपाल में आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना हुआ आसान, डाकिया घर पर आकर करेगा ये काम

32
0

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में अब आधार कार्ड (Aadhaar Card) में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. दरअसल शहर के जिन लोगों को आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना है, वे पोस्टमैन को घर बुलाकर यह काम करा सकते हैं. हालांकि नाम, सरनेम और पता आदि में बदलाव के लिए पोस्ट ऑफिस या आधार कार्ड सेंटर पर ही जाना होगा. डाक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक लोगों की सुविधा के लिए विभाग ने घर पर पोस्टमैन को बुलाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट की व्यवस्था की है.

भोपाल में रॉयल मार्केट, टीटी नगर पोस्ट ऑफिस सहित सभी प्रमुख डाकघरों में आधार सेवा केंद्र बनाए गए हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के एमपी नगर जोन वन और होशंगाबाद रोड पर पहले शॉपिंग मॉल स्थित सेंटरों पर भी आधार एनरोलमेंट और अपडेशन की सुविधा उपलब्ध है. आपको बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के साथ एक खास करार किया है. इस सर्विस के तहत अपने घर पर पोस्टमैन को बुलाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर में बदलाव कराया जा सकता है. इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की ये सुविधा उनकी 650 ब्रांच में उपलब्ध होगी.

हजारों लोगों को होगा फायदा

इस सर्विस के लिए 146000 पोस्टमैन और ग्रामिण डाक सेवक उपलब्ध होंगे. इस सर्विस के जरिए बच्‍चों का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं. भोपाल में आधार और पोस्ट ऑफिस की नई सुविधा के जरिए मोबाइल नंबर अपडेट करने वाले हजारों लोगों को फायदा होगा. जिन लोगों का आधार उनके मोबाइल नंबर से रजिस्‍टर्ड नहीं है या बंद हो गया है, वे आसानी से अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here