Home मध्यप्रदेश नर्मदा का जलस्तर बढ़ा, नेमावर में घाटों पर तैनात हुए जवान, जानिए...

नर्मदा का जलस्तर बढ़ा, नेमावर में घाटों पर तैनात हुए जवान, जानिए सुरक्षा के और क्या हैं इंतजाम

66
0

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के देवास जिले में नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. नेमावर में नर्मदा के घाटों पर जवान तैनात कर दिए गए हैं. प्रशासन ने अलर्ट जारी कर स्थानीय लोगों को घाटों से दूर रहने की सलाह दी है. घाट पर नावों से भी निगरानी रखी जा रही है. पुलिस ने गोताखोरों की टीम को हर वक्त अलर्ट रहने के लिए कहा है.

नेमावर थाना टीआई राजाराम वास्कले ने बताया कि नमर्दा का जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है. चूंकी, यहां नर्मदा नदी के घाट हैं, तो भीड़ बहुत ज्यादा होती है. जरा सी लापरवाही में बड़ा हादसा हो सकता है. इसके चलते वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस जवानों के साथ-साथ स्थानीय गोताखोरों की टीम भी घाट पर लगा रखी है. इसकेअलावा NDRF की टीम को भी जल स्तर बढ़ने की सूचना दे दी गई है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले 2 से 3 दिनों में 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में 24 से 48 घंटे के बीच के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडौरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट और मंडला में भारी बारिश की संभावना है. राजधानी भोपाल में रिमझिम बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा.

बीते 24 घंटों में बारिश के आंकड़े
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश भर के पचमढ़ी में 45 मिमी, श्योपुरकलां में 40 मिमी, गुना में 27 मिमी, गुना में 26 मिमी, ग्वालियर में 26 मिमी, सतना में 22 मिमी, नौगांव में 21 मिमी, दतिया में 16.4 मिमी, होशंगाबाद में 16.2 मिमी, रतलाम में 14 मिमी, उमरिया में 7.6 मिमी, भोपाल में 7 मिमी, मंडला में 7 मिमी, रायसेन में 7 मिमी, जबलपुर में 6.6 मिमी, नरसिंहपुर में 6 मिमी, धार में 5.3 मिमी, रीवा में 5.2 मिमी, टीकमगढ़ में 5 मिमी, खण्डवा में 5 मिमी, उज्जैन में 3.6 मिमी, खरगोन में 3.2 मिमी, मलाजखंड में 3 मिमी, सागर में 2.2 मिमी, छिंदवाड़ा में 1.8, इंदौर में 1.1 मिमी, सिवनी में 0.4 मिमी, बैतूल में 0.2 मिमी बारिश दर्ज हुई.

ये नदियां उफान पर

प्रदेश भर में लगातार 10 दिनों से हो रही तेज बारिश से नदी और नाले उफान पर हैं. चंबल, पार्वती, टेम, कूनो और सिंध नदियां उफान पर हैं. गुना, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना और भिंड के कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं. नदियों का पानी पुल पर आने से कई जिलों के रास्ते बंद हो गए हैं. गुना में तेज बारिश के चलते सड़क बह गई. ग्वालियर शहर में 24 घंटे में साढ़े 3 इंच से ज्यादा बारिश होने से कई कॉलोनियों में जलभराव की स्थिति बन गई है.भोपाल और इंदौर में रिमझिम बारिश हो रही है. जबलपुर में आज बरगी डैम के गेट खोले जा सकते हैं. मौसम विभाग ने आने वाले 4 से 5 दिनों तक प्रदेश भर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here