Home शिक्षा सीबीएसई 9वीं से 12वीं के लिए जारी किया संशोधित सिलेबस, अब से...

सीबीएसई 9वीं से 12वीं के लिए जारी किया संशोधित सिलेबस, अब से 2 भाग में होगी परीक्षा

46
0

CBSE New Syllabus 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार को कक्षा 9-12 के लिए संशोधित टर्म-वाइज सिलेबस जारी किया. इस शैक्षणिक सत्र से यह सिलेबस लागू होगा. सभी विषयों का विस्तृत पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध है.

इससे पहले बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की एक नई योजना बनाई थी. जिसके अनुसार एक शैक्षणिक सत्र को दो हिस्सों में विभाजित किया जाएगा. जिसमें, वर्ष के अंत में बोर्ड एक परीक्षा के बजाय दो परीक्षाएं कराएगा. नए टर्म-वाइज सिलेबस में पाठ्यक्रम सामग्री के अलावा, 2 बोर्ड परीक्षा नीति के आधार पर छात्रों के मूल्यांकन की प्रक्रिया का भी उल्लेख किया गया है.

CBSE New Syllabus: संशोधित नियमों के बाद इस प्रकार होगी बोर्ड परीक्षा
टर्म I की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की जानी है. इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे जो कि पाठ्यक्रम के केवल पहले भाग को कवर करेंगे. ये परीक्षाएं 90 मिनट की होंगी. सीबीएसई, स्कूलों को प्रश्न पत्र और मार्किंग स्कीम भेजेगा. परीक्षा बाहरी परीक्षकों और पर्यवेक्षकों की देखरेख में परीक्षा आयोजित की जाएगी और परिणाम बोर्ड को भेजा जाएगा.

टर्म II की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2022 में बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगीं. परीक्षा में विभिन्न प्रारूपों के प्रश्न पूछे जायेंगे. जिसके लिए दो घंटे का समय रहेगा. लेकिन “यदि स्थिति सामान्य डिस्क्रिप्टिव परीक्षाओं के लिए अनुकूल नहीं है” तो टर्म II की परीक्षा भी 90 मिनट के एमसीक्यू पेपर के रूप में होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here