Home शिक्षा इस दिन जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे चेक कर पाएंगे नतीजे

इस दिन जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे चेक कर पाएंगे नतीजे

32
0

 

राजस्थान बोर्ड 12वीं के आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी करने की तिथि घोषित हो गई है. राजस्थान शिक्षा विभाग के अनुसार रिजल्ट 24 जुलाई को शाम चार बजे जारी किया जाएगा. रिजल्ट की घोषणा शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा करेंगे. इस दौरान राजस्थान बोर्ड के चेयरमैन डीपी जारोली भी मौजूद रहेंगे. छात्र अपने नतीजे राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ और https://rajresults.nic.in/ पर पर चेक कर सकेंगे. इसके अलावा न्यूज 18 हिंदी की वेबसाइट https://hindi.news18.com/ पर भी देख सकेंगे. अन्य शिक्षा बोर्ड की तरह राजस्थान बोर्ड ने भी कोरोना महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. इसके बाद रिजल्ट इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर तैयार करने का फॉर्मूला बनाया गया था.

राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 10वीं, 11वीं के मार्क्स और 12वीं के इंटर्नल में किए गए परफॉर्मेंस के आधार पर बन रहा है. इसमें 10वीं के मार्क्स को 40 फीसदी, 11वीं के मार्क्स को 20 फीसदी और 12वीं के मार्क्स को 20 फीसदी वेटेज दिया जाएगा. इसके अलावा सत्रांक का वेटेज 20 फीसदी है. स्कूलों के हाथ में 40 अंक देने देने की जिम्मेदारी रहेगी.

प्राइवेट छात्रों के प्रैक्टिकल की परीक्षा तिथि घोषित

इस बीच, राजस्थान बोर्ड ने 12वीं कक्षा के प्राइवेट (स्वयंपाठी) छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. जिसके अनुसार, बोर्ड प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 26 से 31 जुलाई तक कराएगा. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केन्द्रों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा. परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र व परीक्षा तिथि सम्बन्धी सभी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर अपलोड कर दी गई हैं. छात्र अपना नाम व जिले का विवरण वेबसाइट में दर्ज कर अपने रोल नंबर, परीक्षा केंद्र व परीक्षा तिथि की डिटेल प्राप्त कर सकते हैं. परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here