Home राष्ट्रीय प्रमुख बुनियादी उद्योगों की उत्पादन दर में 7.8 फीसदी का उछाल, 4...

प्रमुख बुनियादी उद्योगों की उत्पादन दर में 7.8 फीसदी का उछाल, 4 महीने के शीर्ष स्तर पर

22
0

8 प्रमुख बुनियादी उद्योगों (Core Sector) का उत्पादन जनवरी, 2023 में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 7.8 प्रतिशत बढ़ा है. यह इसका चार माह का सर्वोच्च स्तर है. मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कोयला, उर्वरक, इस्पात और बिजली क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन के कारण यह वृद्धि दर्ज हुई. पिछले साल इसी अवधि यानी जनवरी, 2022 में बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. दिसंबर, 2022 में यह आंकड़ा 7 प्रतिशत था. यह आंकड़ा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है.

समीक्षाधीन अवधि में कच्चे तेल को छोड़कर, सभी खंडों ने उत्पादन में वृद्धि दर्ज की. जनवरी में कच्चे तेल के उत्पादन में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई. आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली की वृद्धि दर अप्रैल, 2022 से जनवरी, 2023 के दौरान 7.9 प्रतिशत रही. यह आंकड़ा इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 11.6 प्रतिशत था. मुख्य क्षेत्र या प्रमुख बुनियादी उद्योगों की औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में 40.27 प्रतिशत हिस्सेदारी है और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों के लिहाज से इनका काफी महत्व है.

किस क्षेत्र में कितना बढ़ा उत्पादन
सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कोयले का उत्पादन वार्षिक आधार पर 13.4 फीसदी, नेचुरल गैस का उत्पादन 5.3 फीसदी, पेट्रोलियम रिफाइनरी का प्रोडक्शन 4.5 फीसदी, फर्टिलाइजर 17.9 फीसदी, स्टील 6.2 फीसदी, सीमेंट 4.6 फीसदी, बिजली उत्पादन 12 फीसदी बढ़ा. इकलौते कच्चे तेल के उद्योग ने 1.1 फीसदी की गिरावट देखी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here