Home राष्ट्रीय देश में आज यहां बारिश-बर्फबारी के आसार; जानें मौसम का हाल

देश में आज यहां बारिश-बर्फबारी के आसार; जानें मौसम का हाल

31
0

दिल्लीवालों को अभी जहरीली हवा से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में रह सकता है और राजधानी धुंध की मोटी चादर में लिपटी दिख सकती है. वहीं, पूर्वोत्तर मानसून सक्रिय होने की वजह से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. इतना ही नहीं, कश्मीर से कन्याकुमारी यानी उत्तर से दक्षिण भारत तक मौसम का मिजाज बदलता दिख रहा है. एक ओर जहां दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश हो रही है, तो दूसरी ओर पहाड़ी राज्यों मसलन जम्मू और कश्मीर समेत हिमाचल में बर्फबारी का मौसम है, जबकि दिल्ली में प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. वहीं, यूपी और बिहार जैसे राज्यों में ठिठुरन बढ़ने लगी है.

दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी और कराईकल समेत देश के कई हिस्सों उत्तर-पूर्वी मानसून के सक्रिय होने की वजह से आज भी बारिश होने के आसार हैं. इतना ही नहीं, इन इलाकों में अभी अगले तीन-चार दिनों तक बारिशों का दौर जारी रहेगा. साथ ही, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम विभाग ने बताया कि इन इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होगी और ठंड बढ़ेगी. उत्तराखंड और पंजाब में भी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

यूपी-बिहार के मौसम का भी बदल रहा मिजाज
दरअसल ,पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों के मौसम में तेजी से बदलाव होता दिख रहा है. उत्तर भारत के इलाकों में अब तापमान में धीरे-धीरे गिरावट दर्ज की जा रही है. बिहार से लेकर यूपी और दिल्ली-एनसीआर तक में सुबह के वक्त लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास हो रहा है और हल्का कोहरा भी देखने को मिल रहा है. दिल्ली में तो सुबह-सुबह धुंध की मोटी चादर दिखती है.

दिल्ली की हवा लगातार हो रही जहरीली
दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट जारी है. नोएडा में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 393 दर्ज किया गया जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है. वहीं, गुरुग्राम में हवा (318) की गुणवत्ता बहुत खराब कैटेगरी में दर्ज की गई. साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 3 के पास भी हवा की गुणवत्ता (333) बहुत खराब रिकॉर्ड की गई. दिल्ली का ओवरऑल एक्यूआई वर्तमान में 346 (बहुत खराब श्रेणी) पर है.

आज कहां-कहां होगी बारिश और बर्फबारी
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, आज तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में बारिश हो सकती है. वहीं गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. जबकि दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में रह सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here