Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में दिनभर तेज धूप के बाद शाम को आंधी तूफान, जानिए-...

छत्तीसगढ़ में दिनभर तेज धूप के बाद शाम को आंधी तूफान, जानिए- आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

24
0

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में मौसम का मिजाज अनोखा हो गया है. दिनभर चुभती धूप से लोग परेशान हुए लेकिन शाम होते है बिलासपुर (Bilaspur) और सरगुजा (Surguja) संभाग में गर्म हवा तेज आंधी तूफान में तब्दील हो गई. गौरेला पेंड्रा मरवाही (Gaurela Pendra Marwahi) में जमकर बारिश हुई. हवा की स्पीड करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रही है. इससे बिजली के खंबे और पेड़ को काफी नुकसान हुआ है.

मुंगेली में पारा 45 डिग्री पार
दरअसल शनिवार को पारा 45 डिग्री के पार चला गया. असानी तूफान का असर कम होते ही छत्तीसगढ़ में पारा फिर चढ़ने लगा है. 2 दिन के भीतर तापमान 4 से 5 डिग्री तक बढ़ गया है. मुंगेली जिले में शनिवार को सर्वाधिक 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. अन्य मैदानी जिलों में भी तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है लेकिन गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में शनिवार की शाम जमकर बारिश हुई है.

अगले पांच दिन ऐसे ही रहेगा मौसम
गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में तेज आंधी और बारिश के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली लेकिन ये राहत कुछ देर में ही आफत में बदल गयी. जिले में तेज आंधी के कारण कई पेड़ टूटे हैं और बिजली के खंभे भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसकी वजह से जिले के कई हिस्सों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है. वहीं जिले के मौसम विभाग के सहायक विज्ञानी निखिल वर्मा ने बताया कि आने वाले 5 दिनों तक मौसम इसी तरह रहने का अनुमान जताया है.
आज भी बारिश के आसार
रायपुर मौसम विभाग ने बताया कि जशपुरनगर, पौड़ी उपरोरा, मनोरा 2, कुंकुरी, कोरबा, कटघोरा में शनिवार को बारिश हुई है. रविवार को भी बारिश के आसार हैं. मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने स्थानीय सिस्टम की जानकारी दी है. इसमें पश्चिम मध्य प्रदेश से झारखंड तक एक पूर्वी-पश्चिम द्रोणिका फैली हुई है, जिसके कारण बारिश हुई है. वहीं प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.1°C कोरिया में और सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.5°C मुंगेली में दर्ज किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here