Home राष्ट्रीय बड़ी राहत : Covid-19 के इलाज में काम आने वाली इस पॉलिसी...

बड़ी राहत : Covid-19 के इलाज में काम आने वाली इस पॉलिसी की डेडलाइन बढ़ी, जानिए क्‍या हैं इसके लाभ

16
0

कोविड-19 के केस अब देश में बहुत कम हो गए हैं. इसका खतरा पूरी तरह टल गया है, ऐसा कहना फिलहाल सही नहीं होगा, क्‍योंकि चीन सहित दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चीन में तो कई शहरों में लॉकडाउन भी लगाया गया है.

इसी को ध्‍यान में रखते हुए अब सरकार ने कोविड-19 के इलाज के खर्च को वहन करने वाली कोरोना कवच (Corona Kavach) स्‍कीम को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है. इस योजना का समय 31 मार्च, 2022 का पूरा हो रहा है. इस योजना को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) रेगुलेट करता है.

क्‍या है कोरोना कवच पॉलिसी (What is Corona Kavach policy)
कोरोना काल में लोगों के अस्‍पतालों के बढ़ते खर्चे को देखते हुए कोरोना कवच पॉलिसी लॉन्च की गई थी. यह कोरोना के इलाज से जुड़े अस्‍पताल में होने वाले मेडिकल खर्चों को कवर करती है. इसमें 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की बीमा पॉलिसी मिलती है. यह पॉलिसी 3 महीने, 6 महीने और 9 महीने की अवधि के लिए ली जा सकती है. इसमें 500 रुपये के लेकर 6 हजार रुपये तक का प्रीमियम देना पड़ता है.

ये खर्च होते हैं कवर
इस इंश्‍योरेंस पॉलिसी में ICU के खर्चे और डॉक्टर की कंसल्टेशन फीस, हॉस्पिटल का बेड, ब्लड टेस्ट, PPF किट तथा अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद 30 दिन तक का खर्च कवर होता है. इस पॉलिसी को 18 से 65 साल के बीच का कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है. अगर किसी को पॉलिसी खरीदने के 15 दिनों के अंदर कोरोना होता है तो उसे इंश्‍यारेंस कवर नहीं मिलता.
30 सितंबर तक बढ़ी समय सीमा
IRDAI ने एक बयान जारी कर कोरोना कवच पॉलिसी की समय सीमा बढ़ाए जाने की सूचना दी है. बयान में कहा गया है कि कोरोना स्पेशल प्रोडक्ट को 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 30 सितंबर 2022 तक कर दिया गया है. इस पॉलिसी की समयसीमा 31 मार्च 2022 को समाप्‍त हो रही थी. इससे पहले भी इस पॉलिसी की उपयोगिता को देखते हुए इसे 31 मार्च 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दिया था. अब इसे दोबारा बढ़ाकर 30 सितंबर 2022 तक कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here