Home राष्ट्रीय पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोले, हर महीने होगी शानदार कमाई.

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोले, हर महीने होगी शानदार कमाई.

23
0

कल हमने विश्व डाक दिवस (World Post Day) मनाया था. डाक सेवाओं को सम्मानित करने के उद्देश्य से हर साल 9 अक्टूबर को वर्ल्ड पोस्ट डे मनाया जाता है. विश्व पोस्ट डे के उपलक्ष्य में 9 से 16 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह (national postal week) का आयोजन किया जाता है.

डाक घर केवल चिट्ठियों को उनके पते पर पहुंचाने का काम नहीं करता, बल्कि यह लोगों के जीवन से जुड़ा है. लोगों के सुख-दुख के पलों का भागीदारी होता है डाक विभाग.
इन सबके अलावा पोस्ट ऑफिस और भी बहुत से रोल अदा करता है. यह लोगों की बचत को महफूज रखता है तो निवेश के अवसर भी मुहैया करता है. यहां तक कि पोस्ट ऑफिस लाखों लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराता है.
आप पोस्ट ऑफिस को अपनी कमाई का साधन बना सकते हैं और इसके लिए ना तो ज्यादा पूंजी की जरूरत है और ना ही किसी डिग्री-डिप्लोमा की. महज आठवीं पास व्यक्ति भी पोस्ट ऑफिस को इनकम का जरिया बना सकता है.
यहां हम जिक्र कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी की. डाकघर की फ्रेंचाइजी लेकर आप हर महीने लगभग 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. फ्रेंचाइजी लेकर आप कहीं गांव या शहर में पोस्ट ऑफिस में होने वाले काम करके कमाई शुरू कर सकते हैं.

बता दें कि देशभर में कई ऐसी जगह हैं, जहां डाकखाना खोलने की जरूरत तो है, लेकिन वहां यह सुविधा नहीं दी जा सकती है, तो वहां लोगों तक डाक सुविधाएं पहुंचाने के लिए फ्रेंचाइजी आउटलेट खोला जाता है
कौन ले सकता है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी
कोई भी भारतीय नागरिक यह काम कर सकता है. फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक व्यक्ति आठवीं पास होना चाहिए.

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपकी कमीशन के जरिए कमाई होती है. इसमें आप रजिस्टर्ड आर्टिकल, स्पीड पोस्ट की बुकिंग, मनी ऑर्डर, रजिस्ट्री, डाक टिकट, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री करके कमाई कर सकते हैं.

कैसे लें फ्रेंचाइजी
पोस्ट ऑफिस में दो तरह की फ्रेंचाइजी होती है. एक है आउटलेट फ्रेंचाइजी है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी. आप इन दोनों में से कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

इसके अलावा ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डाक टिकट और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं. इसको पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी के नाम से जाना जाता है.

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी के लिए आपको आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आप भारतीय डाक की वेबसाइट लिंक पर इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन के बाद फ्रेंचाइजी के लिए जिन भी लोगों को चुना जाएगा उनको डाक विभाग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने होंगे. इस समझौते के बाद आप डाक विभाग में दी जाने वाली सुविधाएं लोगों को देने का काम शुरू कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here